लाइव टीवी

Convenience In Trains: अब ट्रेनों में हाईटेक रसोई से मिलेगा गर्मागर्म खाना, इन ट्रेनों में मिलेगी सुविधा

Updated May 27, 2022 | 15:17 IST

Convenience In Trains: रेलवे ने यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए एक और कदम उठाया है। अब लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रियों को गर्मागर्म भोजन मिलेगा। इसके अलावा भी कई सुविधाएं मिलेंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
लखनऊ की इन ट्रेनों में होगी हाईटेक रसोई (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • लंबी दूरी की इन ट्रेनों में अब मिलेगा गर्म भोजन
  • रेलवे ने ट्रेनों में हाईटेक रसोई तैयार की
  • पेय पदार्थ भी कराए जा सकेंगे उपलब्ध

Convenience In Trains: रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब रेल यात्रियों को ट्रेन में ही गर्म खाना मिलेगा। इसके अलावा भी रेलवे ने यात्रियों को कई सुविधाएं दी हैं। दरअसल, लंबी दूरी का सफर करने वाले यात्रियों को बीच रास्ते में खानपान को लेकर ट्रेनों में परेशानियों की शिकायत मिल रही थी। इन परेशानियों को ध्यान में रखते हुए रेलवे यात्रियों को राहत दी है।

अब लंबी दूरी की ट्रेनों में बेहतर खान-पान की सुविधा मिलेगी। इसके लिए ट्रेनों में हाईटेक पैंट्री कार तैयार की गई है। जिसमें रेफ्रिजरेटर, डीप फ्रीजर, हाटकेस, वाटर ब्वायलर, इंडक्शन लगाए गए है। सीपीआरओ पंकज सिंह ने बताया कि ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को हाईटेक रसोई घर से गर्म खान-पान के साथ सुरक्षित भोजन और पेय पदार्थ उपलब्ध कराया जा सकेगा। 

इन ट्रेनों में यात्रियों को खान-पान की बेहतर सुविधा मिलेगी

सीपीआरओ पंकज सिंह के अनुसार, लखनऊ जंक्शन से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, गोरखपुर-कोचुवेली, गोरखपुर-सिकन्दराबाद, गोरखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस, गोरखपुर-यशवंतपुर, गोरखपुर-ओखा, भागलपुर-जम्मूतवी और गोरखपुर-जम्मूतवी में पैंट्री कार लगाई जा रही है। इन ट्रेनों में आधुनिक एलएचबी पेंट्रीकार के जरिए यात्रियों को अच्छे खान-पान की सुविधा दी जाएगी। लखनऊ-गोरखपुर इंटरसिटी, गोरखपुर-आनन्द विहार, छपरा-दिल्ली-छपरा, काठगोदाम-देहरादून-काठगोदाम, छपरा-दुर्ग-छपरा एक्सप्रेस में यह सुविधा मिलनी शुरू हो गई है।

अहमदाबाद जाने वाली इन ट्रेनों के रूट में परिवर्तन

वहीं, पश्चिम रेलवे के महेसाणा जंक्शन-अहमदाबाद खंड पर नॉन इंटरलॉकिंग का कार्य होगा। जगुदन-आम्बायासन-डांगरवा स्टेशनों के बीच होने वाले दोहरीकरण के कार्य के चलते कुछ ट्रेनों के रूट में परिवर्तन किया जाएगा। तीन दिन तक अप-डाउन ट्रेन बदले मार्ग से चलेंगी। 28 मई को गोरखपुर-अहमदाबाद ट्रेन निर्धारित मार्ग लखनऊ-मथुरा जंक्शन-भरतपुर-बांदीकुई-अजमेर-आबूरोड के बदले रूट लखनऊ-मथुरा जंक्शन-अछनेरा-भरतपुर-कोटा-नागदा-रतलाम-छायापुरी के रास्ते गति पकड़ेगी। डाउन ट्रेनों में अहमदाबाद से 30 मई को चलने वाली अहमदाबाद-लखनऊ एक्सप्रेस बदले रास्ते छायापुरी-रतलाम-नगदस-कोटा-भरतपुर के रूट से चलेगी।

गोरखपुर-लखनऊ जंक्शन एक्सप्रेस 31 मई से 8 जून तक रहेगी निरस्त

1 से 9 जून तक15274 आनन्द विहार टर्मिनस-रक्सौल एक्सप्रेस, 31 मई से 08 जून तक 15273 रक्सौल-आनन्द विहार टर्मिनस एक्सप्रेस, 31 मई से 8 जून तक 12531 गोरखपुर-लखनऊ जंक्शन एक्सप्रेस, 12532 लखनऊ जं.-गोरखपुर एक्सप्रेस, 31 मई व 7 जून को 12597 गोरखपुर-छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस एक्सप्रेस, एक और 8 जून को 12598 छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-गोरखपुर एक्सप्रेस नहीं चलेगी।  सात और 8 जून  को 15008 लखनऊ जंक्शन- वाराणसी सिटी एक्सप्रेस और 8 व 9 जून को 15007 वाराणसी सिटी-लखनऊ जंक्शन एक्सप्रेस निरस्त रहेगी। गोरखपुर से 1 और 8 जून को 15067 गोरखपुर-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस, तीन और 10 जून को 15068 बांद्रा टर्मिनस-गोरखपुर एक्सप्रेस नहीं चलेगी।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।