लाइव टीवी

Lucknow Water Crisis: लखनऊ के लवकुश नगर में पानी का संकट, तरस रहे 200 परिवार, अधिकारी सुनने को तैयार नहीं

Updated May 26, 2022 | 20:34 IST

Lucknow Water Crisis: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के कई इलाकों में पानी का संकट छाया है। लोग पानी नहीं मिलने से खासे परेशान हैं। पानी के लिए लोगों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
लखनऊ में गहराया पेयजल संकट (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • लखनऊ की कई कॉलोनियों में पेयजल संकट
  • लवकुश नगर में पानी को तरस रहे लोग
  • पानी की टंकी की मोटर हुई खराब, शिकायत के बाद भी सुनवाई नहीं

Lucknow Water Crisis: लखनऊ के इंदिरा नगर के लवकुश नगर में 200 से ज्यादा परिवार पानी को तरस रहे हैं। इस मोहल्ले में कई घर ऐसे हैं, जहां पानी की पाइपलाइन ही नहीं है। पार्षद और समाजसेवियों के सहयोग से एक पानी की टंकी लगाई गई थी जिससे इन घरों में सप्लाई आ रही थी। पानी की मोटर खराब होने से अब यह टंकी भी कई दिनों से बंद है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि पानी के लिए 500 मीटर दूर जाना पड़ता है। गर्मियों में पानी की जरूरत ज्यादा रहती है। शाम के बाद महिलाएं पानी लेने नहीं निकलतीं। महिलाओं ने बताया कि स्थानीय नेताओं से लेकर अफसरों तक शिकायत की जा चुकी है, लेकिन सभी टालमटोल का रवैया अपना रहे हैं।

विधायक रविदास मेहरोत्रा ने भी लिखी चिट्ठी

लवकुश नगर में पानी का संकट दूर करने के लिए लखनऊ मध्य विधायक रविदास मेहरोत्रा ने जल संस्थान जोन सात के अधिशासी अभियंता को चिट्ठी लिखी है। कहीं से कोई मदद न मिलने पर समाजसेवी कुर्बान अली ने विधायक से सम्पर्क किया था। उन्होंने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए तुरंत चिट्ठी लिखने के साथ जलसंस्थान के अफसरों को फोन भी किया। वहीं, कुर्बान अली ने बताया कि इसके बावजूद भी जिम्मेदार अधिकारी सिर्फ आश्वासन दे रहे हैं।

कई बार शिकायत की लेकिन सुनवाई नहीं हुई

स्थानीय निवासी कमला का कहना है कि ईश्वर न करे यदि किसी के घर में कोई बीमार पड़ जाए तो परिवार के लिए कौन पानी लाएगा। कई बार शिकायत की लेकिन सुनवाई नहीं हुई। वहीं, साफिया का कहना है कि पानी की सप्लाई तक तो है नहीं। एक टंकी थी जिसके सहारे पूरे मोहल्ले को पानी मिलता था। वह भी खराब पड़ी है। जिससे समस्या काफी बढ़ गई है। 

महात्मा गांधी वार्ड में रहने वाले लोगों पर भी पेयजल संकट 

उधर, लखनऊ के महात्मा गांधी वार्ड में रहने वाले लोग भी पेयजल संकट का सामना कर रहे हैं। गर्मी की मार बढ़ते ही यहां पानी की किल्लत हो गई। पेयजल संकट से हजारों लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यहां के निवासियों का कहना है कि महात्मा गांधी वार्ड में वॉटर लेवल का स्तर लगातार डाउन होता जा रहा है। पिछले पांच साल में 30 से 40 फीट तक पानी नीचे पहुंच गया है, इस वजह से पेयजल संकट गहरा रहा है। 
 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।