लाइव टीवी

Mumbai News: मुंबई व आसपास के क्षेत्र में बढ़ी पेयजल किल्‍लत, 10 फीसदी पानी की होगी कटौती, यह है कारण

Updated Jun 28, 2022 | 21:41 IST

Mumbai News: जून माह में औसत से करीब 50 फीसदी कम बारिश होने की वजह से मुंबई व आसपास के क्षेत्रों में पानी की किल्‍लत शुरू हो गई है। पानी सप्‍लाई करने वाली सात प्रमुख झीलों का जल स्‍तर 10 फीसदी तक नीचे चला गया है, जिसकी वजह से बीएमसी ने 10 फीसदी पेयजल सप्‍लाई में कटौती शुरू कर दी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
बारिश न होने से मुंबई में गहराया पेयजल संकट
मुख्य बातें
  • अच्‍छी बारिश न होने से सूख रही मुंबई की झीलें
  • जून माह में औसत से 50 फीसदी से भी कम हुई बारिश
  • बीएमसी ने मुंबई में शुरू की 10 फीसदी पेयजल कटौती

Mumbai News:  बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने मुंबई समेत आसपास के क्षेत्रों में 10 प्रतिशत पानी कटौती की घोषणा की है। बीएमसी के अनुसार, इस बार जून में बेहद कम वर्षा हुई है, जिसकी वजह से शहर को पीने योग्य पानी की आपूर्ति करने वाली सात प्रमुख झीलों का जलस्‍तर मौजूदा जल भंडार से करीब 10 प्रतिशत नीचे चला गया है। इसकी वजह से आने वाले समय में लोगों को पेयजल किल्‍लत का सामना करना पड़ेगा।

बता दें कि, अब तक मुंबई में मात्र 230.4 मिमी बारिश हुई है जो जून के औसत 493.1 मिमी बारिश से 50 प्रतिशत से भी कम है। भारतीय मौसम विभाग ने आने वाले समय में भारी बारिश को लेकर भी अभी तक कोई भविष्यवाणी नहीं की है। जिससे पानी में और अधिक कटौती की संभावना बन रही है। बीएमसी अधिकारियों के अनुसार, अगर जल्‍द ही अच्‍छी बारिश नहीं हुई तो यह पेयजल संकट विकट रूप ले सकता है।

बीएमसी ने शुरू की 10 फीसदी पानी कटौती

इस पेयजल किल्‍लत को लेकर बीएमसी ने एक पब्लिक नोटिस जारी किया, जिसमें कहा कि, मुंबई मेट्रोपॉलिटन एरिया को पानी की आपूर्ति करने वाले 7 बांधों और झीलों में अपर्याप्त वर्षा के कारण जल स्‍तर घट गया है। जिसकी वजह से बीएमसी के अधिकार क्षेत्र में आने वाले जगहों पर 10% पानी की कटौती लागू की जा रही है। बीएमसी की नोटिस में यह भी कहा गया है कि, मुंबई व उसके उपनगरों के अलावा ठाणे और भिवंडी नगर निगमों के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों और कुछ गांवों में भी पानी के स्टॉक में सुधार नहीं होने तक 10 प्रतिशत पानी की कटौती जारी रहेगी। बता दें कि, इससे पहले अगस्त 2020 में भी झीलों का जल स्‍तर घटने पर बीएमसी ने 20% पानी की कटौती की थी। उस समय भी जून और जुलाई के महीनों में ज्‍यादा बारिश नहीं हुई थी। बीएमसी के अनुसार, जब तक अच्‍छी बारिश नहीं हो जाती तब तक यह कटौती जारी रहेगी। बीएमसी ने लोगों को ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी बचाने की अपील की है।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।