लाइव टीवी

Mumbai Metro: नई मेट्रो का किराया अंधेरी-घाटकोपर मेट्रो की तुलना में होगा आधा, इन 8 स्टेशनों पर दौड़ेगी

Updated Mar 29, 2022 | 18:29 IST

Mumbai Metro: मुंबई में मेट्रो 7 और मेट्रो 2 ए का किराया मेट्रो 1 के अनुसार आधा रखा गया है। इससे यात्रियों को आरामदायक सफर तो मिलेगा ही, साथ साथ पैसे की बचत भी होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
नई मेट्रो का किराया अंधेरी-घाटकोपर मेट्रो की तुलना में आधा
मुख्य बातें
  • मुंबई के लोगों को आरामदायक सफर के साथ होगी पैसों की बचत
  • मेट्रो 1 के सामने आधा होगा नई मेट्रो का किराया 
  • शुरुआत में इन 8 स्टेशनों के बीच दौड़ेगी ट्रेन

Mumbai Metro: महानगर में अब मेट्रो यात्रियों का सफर आरामदायक होगा और पैसे की भी बचत होगी। दरअसल सरकार ने मेट्रो 7 और मेट्रो 2 ए कॉरिडोर का किराया मौजूदा मेट्रो-1 से आधा रखा है। फिलहाल रिलायंस मेट्रो 1 घाटकोपर से वर्सोवा के बीच चलती है। इसमें से 11.40 किलोमीटर तक का सफर तय करने के लिए यात्रियों को 40 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। अगले महीने अप्रैल से मुम्बईकरों के लिए मेट्रो के दो नए रुट शुरू होने जा रहे हैं। इस बीच इन दोनों नए रूट से मुम्बईकरों को काफी फायदा होगा। क्योंकि मुम्बईकरों का इन दोनों नए मेट्रो रूट पर सफर आरामदायक के साथ-साथ सस्ता भी होगा।

दरअसल, सरकार ने मेट्रो 7 और मेट्रो 2 ए कॉरिडोर का किराया मेट्रो 1 से आधा रखने का फैसला लिया है। फिलहाल मेट्रो 1यानी घाटकोपर से वर्सोवा के बीच चलने वाली मेट्रो सेवा में 11.40 किलोमीटर का किराया 40 रुपये है। लेकिन मेट्रो 2 ए और मेट्रो 7 सेवा से 12 किलोमीटर का सफर तय करने के लिए यात्रियों को सिर्फ 20 रुपये अदा करने होंगे।

न्यूनतम किराया 10 रुपये
वहीं मेट्रो 7 औरमेट्रो 2(ए) में न्यूनतम किराया 10 रुपये रखा गया है। वहीं यात्रियों को नई मेट्रो सेवाओं में तीन किलोमीटर सफर तय करने के लिए 10 रुपये, 3 से 12 किलोमीटर के लिए 20 रुपये, 12 से 18 किलोमीटर के लिए 30 रुपये और 18 से 24 किलोमीटर तक का सफर तय करने के लिए 40 रुपये चुकाने होंगे। जिसके कारण अप्रैल से शुरू होने वाले दोनों नए रूट पर मुम्बईकरों की यात्रा सस्ती होने वाली है। आपको बता दें कि अंधेरी पूर्व से दहिसर पूर्व के बीच बन रही मेट्रो 7 कॉरिडोर के रूट में 13 स्टेशन है। पहले चरण में यह सेवा सिर्फ 9 स्टेशनों के बीच शुरू की जाएगी। इसके अलावा मेट्रो 2 ए कॉरिडोर के रूट में कुल 17 स्टेशन है। पहले चरण में यह सिर्फ 8 स्टेशनों के बीच दौड़ेगी।

यहां दौड़ेगी मेट्रो
अंधेरी (पूर्व) से दहिसर (पूर्व) के बीच बन रहे मेट्रो-7 कॉरिडोर के रूट पर कुल 13 स्टेशन हैं। पहले चरण में 9 स्टेशन के बीच मेट्रो दौड़ेगी। यह स्टेशन हैं दहिसर ईस्ट, ओवरीपाड़ा, राष्ट्रीय उद्यान, देवीपाड़ा, मागाठाणे, पॉयसर, अकुर्ली, कुरार, दिंडोशी और आरे। दहिसर से डीएन नगर के बीच बन रहे मेट्रो 2 ए कॉरिडोर के रूट पर कुल 17 स्टेशन हैं। पहले चरण में 8 स्टेशन के बीच मेट्रो चलेगी। यह स्टेशन हैं धानुकारवाड़ी, कांदिवली वेस्ट, पहाड़ी एकसार, बोरीवली वेस्ट, एकसर, मंडपेश्वर, कंदारपाड़ा, आनंद नगर, दहिसर ईस्ट स्टेशन।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।