लाइव टीवी

Noida Apparel Park News: नोएडा में बनने जा रहा है अपैरल पार्क, इतने लाख लोगों को मिलेगा रोजगार, जानें प्लान

Updated Jul 16, 2022 | 14:41 IST

Noida Apparel Park News: नोएडा में अपैरल पार्क नोएडा में बनाया जाएगा। इस बात की घोषणा उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री राकेश सचान ने की है। करीब तीन हजार करोड़ की लागत से यह अपैरल पार्क बनाया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
अब नोएडा में बनेगा अपैरल पार्क
मुख्य बातें
  • छोटे बुनकर उद्यमियों के लिए खास योजना
  • करीब दो लाख लोगों को रोजगार
  • लघु एंव बुनकर उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए नोएडा में बनेगा अपैरल पार्क

Noida Apparel Park News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य के छोटे से लेकर बड़े उद्यमियों के विकास के लिए योजनाएं चला रही है। अब सरकार छोटे बुनकर उद्यमियों के लिए खास योजना लेकर आने वाली है। जिसके तहत करीब तीन हजार करोड़ की लागत से एक अपैरल पार्क बनाया जाएगा। इसके बनने के बाद करीब दो लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। यह अपैरल पार्क नोएडा में बनाया जाएगा। इस बात की घोषणा उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री राकेश सचान ने की है। 

हाल ही में नोएडा के लोक भवन में राकेश सचान ने प्रदेश में एमएसएमई विभाग की सौ दिन की उपलब्धियां गिनवाई। जिसके बाद उन्होंने घोषणा की है कि लघु एंव बुनकर उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए नोएडा में अपैरल पार्क बनाया जाएगा। 

अपैरल पार्क में कपड़ों की 115 इकाइयां स्थापित

इस पार्क के बनने के बाद दो लाख लोगों को रोजगार भी मिलेगा। अपैरल पार्क में कपड़ों की 115 इकाइयां स्थापित की जाएगी। राकेश सचान के मुताबिक इस पार्क के लिए नोएडा में जमीन तय कर ली गई है। मंत्री ने बताया है कि राज्य में सौर ऊर्जा से पावर लूम संचालन को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री बुनकर सौर ऊर्जा योजना नाम से एक नई योजना शुरू करने वाले हैं। जिसको लेकर औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। राकेश सचान ने कहा कि सौर ऊर्जा योजना से पारंपरिक विद्युत ऊर्जा की खपत कम होगी।

वस्त्र उत्पादन की लागत में कमी आएगी

इस योजना के लागू होने के बाद जिले में प्रदूषण और वस्त्र उत्पादन की लागत में भी कमी आएगी। इसके अलावा बुनकरों को आर्थिक लाभ मिल सकेगा। मंत्री राकेश सचान ने यह भी कहा है कि उत्तर प्रदेश की टेक्सटाइल पॉलिसी-2017 में नवाचार को शामिल कर टेक्सटाइल पॉलिसी-2022 का ड्राफ्ट तैयार किया गया है। इस ड्राफ्ट को विचार के लिए शासन को भेज दिया गया है। नई पॉलिसी से लागू होने के बाद उत्तर प्रदेश के वस्त्रोद्योग के क्षेत्र में निवेश बढ़ेगा ज्यादा रोजगार के अवसर मिलेगें। गौरतलब है कि राज्य में नई एमएसएमई नीति-2022 भी बहुत जल्द लागू की जाएगी।