लाइव टीवी

Greater Noida Fake Cement: ग्रेटर नोएडा में ब्रांडेड कंपनियों के नकली सीमेंट बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, चार गिरफ्तार

Updated Jul 15, 2022 | 15:33 IST

Greater Noida Fake Cement Company: एक शिकायत पर कोतवाली जारचा पुलिस ने ब्रांडेड कंपनी की नकली सीमेंट बनाने के कारोबार में जुटे चार लोगो को गिरफ्तार किया है। एनटीपीसी रोड स्थित दो गोदामों पर छापेमारी कर कुल 166 सीमेंट की बोरी नकली सीमेंट, ट्रैक्टर और ट्राली बरामद किए गए हैं। 

Loading ...
ग्रेटर नोएडा में सीमेंट भी बन रहा नकली, चार आरोपी गिरफ्तार
मुख्य बातें
  • ग्रेटर नोएडा में पुलिस ने ब्रांडेड कंपनी के नकली सीमेंट बनाने वाली दो कंपनी पर मारा छापा
  • बड़े-बड़े ब्रांड्स के नकली सीमेंट बनाकर करते थे व्यापार
  • पुलिस ने शिकायत के आधार पर की छापेमारी की कार्रवाई

Greater Noida Fake Cement Company: आशियाना बनाने से पहले सीमेंट को परख ले क्योंकि अब मार्केट में ब्रांडेड कंपनियों के नकली सीमेंट बनाने वाली कंपनियां भी मौजूद है। आपको बता दें कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बढ़ते निर्माण कार्यों के कारण बिल्डिंग मटेरियल की डिमांड ज्यादा है। विशेषकर सीमेंट की। ऐसे में कुछ लोग ब्रांडेड कंपनियों के नकली सीमेंट बना कर सप्लाई का अवैध कारोबार कर रहे हैं। एक शिकायत पर कोतवाली जारचा पुलिस ने ब्रांडेड कंपनी की नकली सीमेंट बनाने के कारोबार में जुटे चार लोगो को गिरफ्तार किया है। एनटीपीसी रोड स्थित दो गोदामों पर छापेमारी कर कुल 166 सीमेंट की बोरी नकली सीमेंट, ट्रैक्टर और ट्राली बरामद किए गए हैं। 
 
पुलिस ने के डी बिल्डिंग मैटेरियल के मालिक कुलदीप शर्मा, बाबू राम, धीरज सिंह और विरासत को ब्रांडेड कंपनी की नकली सीमेंट बनाने का कारोबार करने के आरोप में एनटीपीसी रोड थाना जारचा क्षेत्र से गिरफ्तार किया है। एडीसीपी ग्रेटर नोएडा विशाल पांडे ने बताया कि एक ब्रांडेड सीमेंट कंपनी के सीनियर मैनेजर ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी कि एनटीपीसी रोड थाना जारचा क्षेत्र में उनके ब्रांड के नाम से नकली सीमेंट बनाई जा रही है।

मौके से बरामद हुई नकली सीमेंट की 50 बोरी

एडीसीपी ग्रेटर नोएडा ने बताया जारचा कोतवाली पुलिस ने शिकायत पर कार्रवाई करते हुए अनुराग बिल्डिंग मैटेरियल सप्लायर एनटीपीसी रोड के सामने वाली दुकान और एनटीपीसी रोड सतपाल के गोदाम पर रेड की। जहां से कुल 166 नकली सीमेंट की बोरियां बरामद की गई, जिसमें 50 बोरी नकली सीमेंट, ट्रैक्टर और ट्राली बरामद किया है। पुलिस ने धारा 420, 467, 468, 471 और 63, 65 कॉपी राइट एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

फैलता जा रहा है नकली सीमेंट का कारोबार

इससे पहले भी 2019 में ग्रेटर नोएडा पुलिस ने नकली सीमेंट फैक्ट्री और ब्रांडेड कंपनियों के नाम पर नकली सीमेंट के कारोबार करने वाले गिरोह का खुलासा किया था। पुलिस ने हैबतपुर में हिंडन नदी के पास नकली सीमेंट बनाने की फैक्ट्री पर छापेमारी के दौरान मौके से 1022 बोरी नकली सीमेंट बरामद कर 12 लोगों को गिरफ्तार किया था। आपको बता दें कि एनटीपीसी प्लांट से निकलने वाली राख, पुराने खराब सीमेंट और डस्ट को मिलाकर ही नकली सीमेंट बनाई जाती है।