लाइव टीवी

Noida Cyber Crime: ऑनलाइन फ्रॉड की चपेट में आया NIOS, खाते से उड़ गए 60 लाख, जांच में जुटी साइबर पुलिस

Updated Jun 07, 2022 | 13:16 IST

Noida Cyber Crime: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग NIOS के बैंक अकाउंट से साइबर चोरों ने 60 लाख रूपये उड़ा दिए। इस बात की जानकारी लगते ही हड़कंप मच गया। पुलिस केस दर्ज कर मामले की जांच में जुट गई है।

Loading ...
ऑनलाइन फ्रॉड की चपेट में आया NIOS (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • NIOS के बैंक अकाउंट से गायब हुए 60 लाख
  • खबर लगते ही मच गया हड़कंप, शिकायत दर्ज
  • पैसे हो गए रिफंड, नोएडा पुलिस ने शुरू की जांच

Noida Cyber Crime: भारत का सबसे बड़े सरकारी शिक्षण संस्थान राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षण संस्थान( NIOS) के सेक्रेटरी ने नोएडा के थाना 58 में ऑफिशियल बैंक अकाउंट से ऑनलाइन हुए फ्रॉड का मामला दर्ज कराया है। शिकायत में उन्होंने कहा कि संस्थान के खाते से ऑनलाइन 60 लाख रुपए की ठगी हुई है। हालांकि बैंक अकाउंट में रुपए वापस आ गए। वहीं नोएडा पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 

मिली जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान देश का सबसे बड़ा सरकारी शिक्षण संस्थान है, जिसके खाते से ऑनलाइन बीते 3 मई को 60 लाख की ठगी हुई थी। जिसके बाद संस्थान के सेक्रेटरी ने थाना 58 में शिकायत देकर अज्ञात ऑनलाइन ठगी करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया। वहीं पुलिस ने इस बारे में  संस्थान के प्रशासन से बात करनी चाही, तो इस बारे में कुछ भी बोलने के लिए तैयार नहीं हुए। 

क्या बोली नोएडा पुलिस

नोएडा के एडिशनल डीसीपी रणविजय सिंह ने बताया कि संस्थान के सेक्रेटरी प्रदीप कुमार द्वारा दी गई शिकायत के आधार पर थाना 58 पुलिस ने मामला दर्ज किया है और जांच की जा रही है। जो भी तथ्य निकलकर सामने आएंगे उसके आधार पर आवश्यक वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। वहीं इतने बड़े संस्थान के साथ ऑनलाइन फ्रॉड के सवाल पर डीसीपी ने कहा कि यह एक बड़ा मुद्दा तो है ही, हम इस पर गहनता से जांच कर रहे हैं और जल्दी इस ऑनलाइन फ्रॉड का खुलासा कर कार्रवाई करेंगे। एडिशनल डीसीपी ने बताया कि ऑनलाइन फ्रॉड जो कि 60 लाख रुपए का हुआ था, वो रिफंड हो गया था। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

नहीं लग रही साइबर क्राइम पर लगाम

पुलिस के लगातार एक्शन के बाद भी साइबर क्राइम पर कंट्रोल नहीं हो पा रहा है। हर दिन कोई न कोई मामला सामने आता ही रहता है। कई बार ऑनलाइन तरीके से खातों से कई बार साइबर फ्रॉड फोन पर बेवकूफ बनाकर पैसा लूट ले रहे हैं।