लाइव टीवी

Patna Summer Camp : पटना के बच्चों के लिए बेहतरीन मौका, खेलकूद-मस्ती के साथ बढ़ा सकेंगे अपनी नॉलेज

Updated Apr 22, 2022 | 17:12 IST

Patna Summer Camp: इस साल बच्चों की गर्मीयों की छुट्टियां बेहद खास होने वाली है। वह अपने शहर में ही मौज-मस्ती के साथ विज्ञान से संबंधित अपनी जानकारी बढ़ा सकेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र करा रहा बच्चों के लिए समर कैंप का आयोजन
मुख्य बातें
  • कुछ दिन बाद ही स्कूलों में होंगी गर्मीयों की छुट्टियां
  • श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र समर कैंप का कर रहा आयोजन
  • कैंप में रोबोटिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, एरो एवं शिप मॉडलिंग आदि की जानकारी दी जाएगी

Patna Summer Camp: राजधानी के स्कूलों में बहुत जल्द गर्मीयों की छुट्टियां होने वाली है। दूसरी ओर अन्य राज्यों में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण फैमिली वाले बाहर जाने से परहेज कर रहे हैं। ऐसे में बच्चों को अपनी छुट्टियां एंजॉय करने का पटना में ही जबरदस्त मौका मिल रहा है। दरअसल, गांधी मैदान स्थित श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र समर कैंप का आयोजन कर रहा है।

इस बार कैंप में आने वाले बच्चे-बच्चियों को खेलकूद, मौज-मस्ती के साथ-साथ रोबोटिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, एरो एवं शिप मॉडलिंग, साइंटिफिक टॉय मेकिंग, इलेक्ट्रिसिटी एवं मैग्नेटिज्म, बेसिक केमेस्ट्री आदि की जानकारी दी जाएगी। 


बच्चों के पाठ्यक्रम के अनुसार होगी कार्यशाला
श्रीकृष्ण में बच्चों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। इसे बच्चों के स्कूली पाठ्यक्रम के अनुरूप तैयार किया जाना है। बता दें, रोबोटिक्स आधुनिक विषय है, इसलिए इसे कार्यशाला में शामिल किया गया है। वैसे बच्चों को रोबोटिक्स की जानकारी दी जाएगी, जो इसमें रुचि रखते हैं। इसके अलावा बच्चों को आए दिन जीवन में होने वाले इलेक्ट्रॉनिक्स के उपयोग को बताया जाएगा। बच्चों को हवाई जहाज और शिप के मॉडल को समझाया जाएगा। फिर उनसे यह बनवाया जाएगा। 


बच्चे सीखेंगे साइंटिफिक टॉय मेकिंग
एक कार्यशाला के माध्यम से बच्चों को खिलौनों से जुड़ी जानकारी दी जाएगी। उन्हें बल, घर्षण का सिद्धांत, जड़त्व का सिद्धांत, प्रकाश के नियमों से जुड़ी जानकारी दी जाएगी। इसके अतिरिक्त इलेक्ट्रिसिटी यानी विद्युत ऊर्जा और मैकेनिज्म यानी चुम्बकत्व से अवगत कराया जाएगा। कारण है, हम सभी इसका हर दिन इस्तेमाल करते हैं। बच्चों को इसी उम्र में बेसिक कमेस्ट्री की जानकारी दी जाएगी। ताकि आगे उन्हें कमेस्ट्री पढ़ने-समझने में सरलता हो। बच्चे हर दिन केमेस्ट्री से जुड़े होते हैं। बस उन्हें समझाना है कि, साबुन और रसोई घर तक में केमेस्ट्री काम कर रही है। 

समर कैंप में शामिल होने के लिए 25 से करें आवेदन
बच्चे इस समर कैंप में शामिल होने के लिए 25 अप्रैल से आवेदन कर सकते हैं। श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र स्थित काउंटर से रजिस्ट्रेशन होगा। रजिस्ट्रेशन सुबह 10 बजे से शुरू होगा और मई के अंतिम सप्ताह तक चलेगा। किसी विशेष या विस्तृत जानकारी के लिए sksciencecentre.org पर लॉग इन कर सकते हैं। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।