लाइव टीवी

Ruckus in Bihar: अग्निपथ योजना को लेकर बिहार में बवाल, छात्रों ने की सड़क जाम और ट्रेन पर किया पथराव

Updated Jun 15, 2022 | 13:15 IST

Agneepath Scheme: केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर बिहार में छात्र उग्र हो गए हैं। योजना के तहत सेना में भर्ती का मामला तूल पकड़ लिया है। बक्सर में युवाओं ने ट्रेन पर पथराव किया। मुजफ्फरपुर में भी प्रदर्शन किया गया है। अलग-अलग कई क्षेत्रों में युवाओं ने सड़क जाम कर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सेना भर्ती के नए नियम को लेकर बवाल
मुख्य बातें
  • सुबह 9 बजे बक्सर रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर छात्रों ने ट्रैक पर किया हंगामा
  • छात्रों के हंगामे की वजह से जन शताब्दी एक्सप्रेस एक घंटे तक खड़ी रही
  • पटना जा रही पाटलिपुत्र एक्सप्रेस पर पथराव किया गया, आरपीएफ खाली करा रही ट्रैक

Agneepath Scheme: सेना में बहाली के लिए केंद्र सरकार द्वारा लाई गई अग्निपथ योजना को लेकर बिहार में आज सुबह से बवाल मचा है। अलग-अलग जगहों पर बड़ी संख्या में युवा उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं। बक्सर में सुबह 9 बजे काफी संख्या में युवा रेलवे स्टेशन पहुंचे और रेलवे ट्रैक पर बैठ गए। यहां सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करने लगे। इनके प्रदर्शन के कारण जन शताब्दी एक्सप्रेस एक घंटे तक खड़ी रही। वहीं, कुछ युवाओं ने पटना जा रही पाटलिपुत्र एक्सप्रेस पर पथराव किया है। 

प्रदर्शनकारी युवाओं का कहना है कि, सरकार की यह योजना बिल्कुल गलत है। इसमें चार साल में रिटायर कर दिया जाएगा तो फिर हम आगे क्या करेंगे? इधर, रेलवे ट्रैक को खाली कराने में आरपीएफ लगी हुई है। 

क्या है अग्निपथ योजना

दरअसल, अग्निपथ योजना के तहत हर साल 45,000 युवाओं को सेना में शामिल किया जाएगा। साढ़े 17 साल से 21 की उम्र वाले युवा ही इसमें शामिल हो सकेंगे। मेरिट और मेडिकल टेस्ट के आधार पर भर्ती ली जाएगी। इसमें चयनित युवाओं को चार साल के लिए सेना में सेवा देनी होगी। इन चार साल में अग्निवीरों को 6 महीने की बेसिक मिलिट्री ट्रेनिंग दी जाएगी। अग्निवीरों को 30,000 से 40,000 रुपए हर महीने सैलरी एवं अन्य लाभ मिलेंगे। इस अवधि में अग्निवीर तीनों सेनाओं के स्थाई सैनिकों की तरह अवॉर्ड, मेडल और इंश्योरेंस कवर पाएंगे। चार साल पूरे होने पर 25 प्रतिशत स्थायी काडर में भर्ती की जाएगी। चार साल के बाद जो अग्निवीर बाहर होंगे, उनको सेवा निधि पैकेज के तहत 12 लाख मिलेंगे। 

योजना पर बवाल क्यों

इस योजना को लेकर युवाओं में काफी आक्रोश है। इसके कई कारण बताए जा रहे हैं। इनमें कहना है कि, चार साल के बाद भले 25 प्रतिशत अग्निवीरों को स्थायी काडर में भर्ती किया जाएगा, लेकिन 10वीं या 12वीं पास करके अग्निवीर बने 75 प्रतिशत युवा 4 साल बाद क्या करेंगे? सरकार उन्हें एकमुश्त 12 लाख रुपए दे रही है पर दूसरी नौकरी दिलाने के लिए कोई स्कीम नहीं है। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।