लाइव टीवी

Pune PMC: हाईटेक हो रही पीएमसी, नागरिकों को अब ये सुविधाएं मिलेगी 24 घंटे, व्हाट्सएप 'चैटबॉट' सेवा शुरू

Updated Sep 10, 2022 | 21:06 IST

Pune PMC: पीएमसी ने नागरिकों को घर बैठे कई तरह की सुविधा देने के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट सेवा शुरू की है। नागरिकों को इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए सिर्फ व्हाट्सएप नंबर 8888251001 पर एक मैसेज करना होगा। जिसके बाद उन्‍हें जानकारी के साथ अन्‍य सुविधाओं का भी लाभ मिलेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
पीएमसी ने नागरिकों के लिए शुरू की व्हाट्सएप चैटबॉट सेवा
मुख्य बातें
  • योजना के पहले चरण में संपत्ति कर की सुविधा हुई ऑनलाइन
  • अगले सप्‍ताह पीएमसी कई अन्‍य सुविधाओं को करेगा ऑनलाइन
  • नागरिक घर बैठे व्हाट्सएप चैटबॉट सेवा से उठा सकेंगे सभी लाभ

Pune PMC: पुणे महानगरपालिका (पीएमसी) ने शहरवासियों को बड़ी सौगात दी है। यहां पर अब कई सुविधाओं और शिकायतों के लिए पीएमसी ऑफिस के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अब कोई भी व्‍यक्ति घर बैठे अपने संपत्ति कर से संबंधित सभी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकता है। नागरिकों को इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए सिर्फ व्हाट्सएप नंबर 8888251001 पर एक मैसेज करना होगा। इस सेवा का पहला चरण शुरू करते हुए पीएमसी ने कहा कि लोगों को अब संपत्ति से संबंधित सभी सेवाओं को एक संदेश में उपलब्ध कराया गया है।

पीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त रवींद्र बिनवडे ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पीएमसी सभी तरह की सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराने की कोशिश कर रही है। अभी तक इनमें से कुछ सेवाएं फिलहाल वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। लेकिन इस प्रकिया को ज्‍यादा आसान बनाने और सभी लोगों तक पहुंचाने के लिए व्हाट्सएप पर सेवाएं उपलब्ध कराई गई हैं। पीएमसी की तरफ से इसे 'व्हाट्सएप चैटबॉट सेवा' नाम दिया गया है। इसके पहले चरण में प्रॉपर्टी टैक्स से जुड़ी रसीदें और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अगर कोई नागरिक संपत्ति कर विभाग में पंजिकृत नंबर से इस व्हाट्सएप नंबर पर मैसेज कर जानकारी मांगता है तो उसके पास सभी तरह की जानकारी पहुंच जाएगी।

ये सुविधाएं भी अगले सप्‍ताह से शुरू

पीएमसी अधिकारियों ने बताया कि इस योजना के अगले चरण में कई अन्‍य सुविधाएं भी व्हाट्सएप के माध्‍यम से मिलने लगेंगी। योजना के अगले चरण में लोगों को व्हाट्सएप के माध्यम से बिलों का भुगतान करने की सुविधा दी जाएगी। अधिकारियों के अनुसार योजना के दूसरे चरण में अगले सप्‍ताह से कई तरह की सुविधाएं अपडेट की जाएगी। इनमें पानी का बिल करने की सुविधा, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र, पालतू पशु प्रमाण पत्र और निर्माण विभाग के लाइसेंस, सीवर कनेक्‍शन, कूड़ा निस्‍तारण की सुविधा प्रमुख है। इन सभी सुविधाओं के लिए नागरिकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।