लाइव टीवी

Pune Auto Fare Price Hike: पुणे में एक सितंबर से महंगी हो जाएगी ऑटो में सवारी, इतना बढ़ जाएगा किराया

Updated Aug 28, 2022 | 21:35 IST

Pune Auto Fare Price Hike: पुणे में अगर आप ऑटो में सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है। एक सितंबर से ऑटो के किराए में चार रुपयों तक की बढ़ोतरी कर दी गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
पुणे में एक सितंबर से महंगी हो जाएगी ऑटो में सवारी (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • पुणे में बढ़ाया गया ऑटो का किराया
  • अब यात्रियों को देने होंगे 25 रुपये प्रति किमी
  • एक सितंबर से शुरू होगा नया किराया

Pune Auto Fare Price Hike: अगर आप पुणे में ऑटो रिक्शा में यात्रा करते हैं तो ये खबर आपके लिए काफी जरूरी है। दरअसल, पुणे में ऑटो रिक्शा की सवारी अब महंगी हो गई है। अब किसी को अगर ऑटो में यात्रा करनी है तो पहले किलोमीटर के लिए 25 रुपये देने होंगे, जिसके बाद प्रति किलोमीटर 17 रुपये चार्ज लिया जाएगा। ऑटो का यह नया किराया एक सितंबर से लगना शुरू हो जाएगा। पिछले काफी समय से ऑटो वालों की ओर से किराया बढ़ाने की मांग की जा रही थी, जिसके बाद परिवहन विभाग ने यह फैसला लिया है। 

परिहवन विभाग के इस फैसले से शहर के सभी ऑटो वाले काफी खुश बताए जा रहे हैं। पुणे, पिंपरी-चिंचावड़ और बारामती, तीनों इलाकों में ऑटो का नया किराया ही एक सितंबर से वसूल किया जाएगा। यानी एक सितंबर से जो भी लोग ऑटो से यात्रा करेंगे, उन्हें 25 रुपये की दर से पहले एक किलोमीटर का किराया चुकाना होगा, जिसके बाद 17 रुपये प्रति किलोमीटर किराया लिया जाएगा। 

ऑटो के बेसिक फेयर में चार रुपयों की बढ़ोतरी

पुणे में ऑटो वालों की भारी मांग के बाद किराए में विभाग ने बढ़ोतरी की है। काफी समय से ऑटो यूनियन अपने किराए को बढ़ाने की मांग कर रही थी। इसके लिए यूनियन के पदाधिकारी दफ्तरों के चक्कर भी लगा रहे थे। मांग को देखते हुए विभाग ने बेसिक किराए में चार रुपये बढ़ाने का फैसला किया। इससे पहले, पहले किलोमीटर के लिए ऑटो में 21 रुपए पहले किलोमीटर और उसके बाद 14 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से किराया लिया जाता था। हालांकि, सिर्फ वही ऑटो वाले बढ़ा हुआ किराया, यात्रियों से ले पाएंगे जिनके मीटरों को री सर्टिफाइड कर दिया गया है। 31 अक्टूबर मीटर री वैलिडेशन की लास्ट तारीख है। जब तक ऑटो वाला मीटर री वैलिडेट नहीं कराया जाएगा, तब तक नई दरें लागू नहीं की जाएंगी।