लाइव टीवी

Pune Metro News: पुणे मेट्रो प्रोजेक्ट के बनने से नदी और सड़क के पास का पड़ा मलबा हटाने का निर्देश

Updated May 19, 2022 | 21:59 IST

Pune Metro News: मई से पहले मुठा नदी के साइड में मेट्रो प्रोजेक्ट का काम पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके आस-पास की सड़कों पर जो मलबा फैला पड़ा है, उसे हटाने का निर्देश जारी किया गया है। यात्रा को सुचारू रूप से चलाने के लिए ऐसा किया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पुणे के मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर जिलाधिकारी ने दिए दिशा निर्देश (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • मुठा नदी के पाट में और सड़क किनारे के मलबे हटाए जाएंगे
  • बारिश के पूर्व नदी के पाट साइड का मेट्रो का कार्य पूरा करने का मिला है निर्देश
  • निर्माण कार्य से निकले मलबे हटाए जाने से यातायात व्यवस्था में होगा सुधार

Pune Metro News: पुणे मेट्रो प्रोजेक्ट के अंतर्गत शहर और मुठा नदी के साइड में विकास कार्य चल रहा है। जिससे इसके आस—पास नदी के समीप और सड़क के किनारे मलबा पड़ा हुआ है। इससे सड़क पर जाम की स्थिती बन जाती है। साथ ही नदी के धारा प्रवाह में परिवर्तन हो रहा है। बारिश के पूर्व स्थिति का अनुमान लेकर जिला प्रशासन की ओर से महामेट्रो के कार्य को मई आखिर तक पूरे करने का आदेश दिया गया है।

मेट्रो निर्माण स्थल के आस—पास पड़े मलबे को हटाकर रास्ते को साफ करने का निर्देश मिला है। मलबा सड़क के साइड में पड़ा हुआ दिखाई देता है, जिससे ट्रैफिक जाम की समस्या का सामना करना पड़ता है।

नदी के प्रवाह में आ रही समस्या

वनाज से रामवाड़ी मेट्रो रूट डेक्कन जिमखाना से मनपा भवन के सामने मुठा नदी के साइड से जाने वाला है। इस रूट के लिए पिलर्स बनाने का कार्य करते समय मुठा नदी के पर्यावरण को कोई भी खतरा नहीं होगा, भराव नहीं डाला जाएगा, यह महामेट्रो प्रशासन की ओर से स्पष्ट किया गया था। लेकिन मुठा नदी के बगल में जारी कार्यों का मलबा वहीं पर गिरने से नदी प्रवाह में दिक्कत आ रही है।

यातायात में न आए परेशानी

बाढ़ की स्थिति के मद्देनजर तथा खड़कवासला डैम से मुठा नदी में पानी छोड़ने पर पानी को बहने में बाधा निर्माण होकर बाढ़ जैसी स्थिति का खतरा आ सकता है। इसके मद्देनजर जिलाधिकारी डॉ. राजेश देशमुख ने बाढ़ स्थिति के संबंध में महामेट्रो प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक लेकर बारिश के पूर्व कार्य तत्काल पूरे करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे स्थानों पर सुरक्षा कर्मचारी, गार्ड तैनात करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

मुठा नदी के आस—पास के निर्माण कार्य में लाएं तेजी

नदी या सड़क के बगल में पड़ा मलबा तत्काल हटाया जाए इसके लिए निर्देश दिए गए हैं। साथ ही किसी भी प्रकार की दुर्घटना न घटे, इसलिए पुलिस, मनपा के विभागों से समन्वय रखकर एक रूपरेखा तैयार कर मई के आखिर तक उसे जिला प्रशासन को पेश करने का आदेश दिया गया है। जल्द ही इसपर काम शुरू करने का जिलाधिकारी देशमुख ने आदेश दिया है।