लाइव टीवी

Ranchi Health News: रांची में बड़े स्तर पर लगने जा रहा स्वास्थ्य मेला, 400 डॉक्टर्स करेंगे मरीजों का मुफ्त इलाज

Updated Jun 24, 2022 | 16:44 IST

Ranchi Health News: रांची के जनजातीय क्षेत्रों के लिए बड़े स्तर पर मेगा स्वास्थ्य मेला 26 जून को लगने वाला है। इसमें खूंटी, कर्रा, रनिया, तोरपा,अड़की और मुरहू प्रखंड के लोग मेले में मुफ्त इलाज का लाभ उठा सकेंगे। इस दौरान 400 डॉक्टर्स लोगों का हेल्थ चेकअप कर उनका इलाज करेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
रांची के खूंटी में मेगा हेल्थ मेला, होगा फ्री इलाज (प्रतीकात्मक)
मुख्य बातें
  • 60 हजार लोगों की स्वास्थ्य जांच कर होगा उनका इलाज
  • दिल्ली-मुंबई समेत रांची के बड़े डॉक्टर्स करेंगे मुफ्त इलाज
  • 25,000 चश्मों का होगा वितरण

Ranchi Health News: देश के जनजातीय क्षेत्रों में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य मेले का आयोजन हो रहा है। बिरसा स्टेडियम में 60 हजार लोगों की स्वास्थ्य जांच कर उनका इलाज किया जाएगा। यह बातें जिले के डीसी शशि रंजन ने कही है। उन्होंने बताया कि दिल्ली, मुंबई, समेत रांची के रानी चिल्ड्रेन, पारस हॉस्पीटल, राज हॉस्पीटल, मेदांता अस्पताल समेत अन्य बड़े अस्पतालों के चिकित्सकों समेत कुल 400 डॉक्टर्स इस मेले में मरीजों का मुफ्त इलाज करेंगे।

डीसी रंजन ने बताया कि मेले में 25 काउंटर चश्मों के वितरण के लिए बनाए जाएंगे, जिसमें 25,000 चश्मे का वितरण किया जाएगा। पिछले दिनों जिले के विभिन्न प्रखंडों में लगाए गए शिविर में चिह्नित दिव्यांगों के बीच एलेम्पो के द्वारा उपकरणों का वितरण होगा। दिव्यांगों के बीच वितरित करने के लिए 20 ट्रकों में उपकरण खूंटी मंगाए जा रहे हैं। इसके लिए 14 काउंटर बनाए जाएंगे। चिकित्सकों के कुल 200 से भी ज्यादा काउंटर होंगे। सभी लोगों के लिए भोजन की भी व्यवस्था की गई है।

लोगों को मेले में लाने के लिए बसों की होगी व्यवस्था

डीसी शशि रंजन ने बताया कि जिले भर में कुल 21 कलस्टर बनाकर प्रभारी की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। इन कलस्टरों से आसपास के पंचायतों के लोगों को बसों से स्वास्थ्य मेला में लाने की तैयारी हो चुकी है। जांच और इलाज के बाद उन्हें उसी वाहन से वापस कलस्टरों तक पहुंचाया जाएगा। बता दें कि खूंटी प्रखंड में मारंगहादा, तिरला और भंडरा। अड़की कलस्टर में अड़की, सिंदरी, बिरबांकी और उपरबालोंग। रनिया प्रखंड में तोकेन, तांबा व सोदे। कर्रा प्रखंड के लोधमा, बिरदा, कर्रा और कैंची मोड़ को कलस्टर बनाया गया है। तोरपा में मरचामोड़, तपकरा, तोरपा और डोड़मा को कलस्टर बना दिया गया है। मुरहू में बिंदा, मुरहू और सोयको को कलस्टर बनाया जा चुका है। यहां से लोगों को लाने के लिए वाहन की व्यवस्था रहेगी।

मेगा स्वास्थ्य मेले के लिए सभी प्रखंडों में बैठक

मुरहू प्रखंड परिसर सभागार में जनजातिय कार्य मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से प्रायोजित अबुआ बुगिन स्वास्थ्य मेले को सफल बनाने को लेकर गुरुवार को बीडीओ मिथलेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन हुआ। वहीं रनिया प्रखंड सांसद प्रतिनिधि नारायण साहू ने 26 जून को खूंटी के बिरसा स्टेडियम में आयोजित अबुआ बुगिन स्वास्थ्य मेगा शिविर में प्रखंड से अधिक से अधिक संख्या में लोगों की स्वास्थ्य जांच और इलाज करवाने की अपील की। इसी तरह कर्रा में  अबुआ बुगिन स्वास्थ्य  को लेकर प्रखंड के जनप्रतिनिधि एवं समाजसेवी सक्रिय दिखे। सभी गांव के ग्राम सभा में जाकर-जाकर नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा एवं स्वास्थ्य मेला में उपलब्ध सभी सुविधाओं की जानकारी गांव के ग्रामीणों तक पहुंचा रहे हैं एवं जागरूक किया जा रहा है। सभी से बिरसा कॉलेज स्टेडियम में 26 जून को आने की अपील की जा रही है।