लाइव टीवी

Ranchi Water Crisis News: अब रांची में खत्म होगा पानी का संकट, हर वार्ड में कराई जाएगी तीन-तीन बोरिंग

Updated Jun 23, 2022 | 14:52 IST

Ranchi Water Crisis News: राजधानी के कई इलाके पानी के संकट से गुजर रहे हैं। भीषण गर्मी में पानी की किल्लत होने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। कुछ इलाके ऐसे हैं, जहां हर साल गर्मी में पानी की किल्लत रहती है। इससे निजात के लिए नगर निगम ने अपनी योजना तैयार की है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
रांची में दूर होगी पानी की किल्लत
मुख्य बातें
  • नगर निगम बोर्ड की आपात बैठक में लिया गया निर्णय
  • पेयजल संकट वाले मोहल्लों में पानी की किल्लत की जाएगी दूर
  • हर वार्ड में बोरिंग कराकर लगाई जाएगी पानी की टंकी

Ranchi Water Crisis News: रांची नगर निगम क्षेत्र में अब जल संकट दूर होगा। जिन इलाकों में पानी की किल्लत है, वहां के लिए नगर निगम की टीम ने कार्ययोजना बना ली है। मेयर आशा लकड़ा के अनुसार शहर के हर वार्ड में तीन-तीन बोरिंग कराई जाएगी। फिर वहां पानी की टंकी लगवाई जाएगी। यह जानकारी मेयर ने नगर निगम बोर्ड की आपात बैठक में दी। 

बैठक में मेयर ने पार्षदों से पानी संकट से प्रभावित इलाकों की सूची दो दिनों के भीतर मांगी। पार्षदों से सूची मिलने के बाद 15 जुलाई तक सभी क्षेत्रों में बोरिंग करवा दी जाएगी। 

जलजमाव से निजात के लिए दिए जाएंगे पंपिंग सेट

बारिश के बाद शहर के कई मोहल्लों में जलजमाव हो जाता है। नगर निगम क्षेत्र के 11 जोन में से हर जोन को दो-दो पंपिंग सेट दिया जाएगा। ताकि जलजमाव की जगह से तत्काल पानी निकाला जा सके। जलजमाव होने पर निगम की एसटीएफ टीम तुरंत उस मोहल्ले में पहुंचेगी और पंपिंग सेट के जरिए पानी निकालेगी। 

इन दस्तावेजों पर भी मिलेगा वाटर कनेक्शन

बैठक में नगर निगम की बोर्ड ने निर्णय लिया कि शहर के घरों को वाटर कनेक्शन लेने में सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। जो छोटे घर हैं, उन्हें आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड के जरिए वाटर कनेक्शन दिया जाएगा। 

कई क्षेत्रों में वाटर टैंक से उपलब्ध कराया गया है पानी

मार्च से ही शहर के कई मोहल्लों में पानी की किल्लत होने लगी थी। इसके बाद नगर निगम की टीम ने टॉल फ्री नंबर जारी किया। इन नंबर पर कॉल कर लोग पानी की समस्या की जानकारी दे रहे थे और वहां निगम के स्तर पर वाटर टैंक के जरिए पानी उपलब्ध करवाया जा रहा था। वाटर टैंक कम पड़ने पर नए टैंक की भी खरीदारी की गई थी, जिससे लोगों को समय पर पानी मुहैया कराया जा सके। अब निगम हर वार्ड में बोरिंग कराने जा रही है।