लाइव टीवी

Cooking Tips: फ्राई करते समय बार-बार टूट जाती है आलू की टिक्की, तो ये 5 ट‍िप्‍स करेंगे मदद

Updated Jan 20, 2022 | 16:20 IST

Cooking Tips: टिक्की आसानी से बनाया जाने वाला स्नैक्स है। लेकिन तलते समय यह अक्सर टूट जाती है। ऐसे में यदि आप यहां बताएं गए टिप्स को अपनाएं, तो आप बाजार जैसा क्रिस्पी, कुरकुरा टिक्की घर में भी तैयार कर सकते हैं।

Loading ...
How to make perfect tikki (Pic : iStock)
मुख्य बातें
  • आलू टिक्की को हर कोई चाव के साथ खाता है
  • टिक्की को बहुत कम समय में तैयार किया जा सकता है
  • इन टिप्स को अपनाकर आप परफेक्ट टिक्की तैयार कर सकते हैं

Cooking Tips: टिक्की एक ऐसा स्ट्रीट फूड है, जिसका जिसके नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आना शुरू हो जाता है। बच्चे हो या बड़े सभी बड़ी चाव के साथ टिक्की खाते हैं। टिक्की तैयार करके आप कई तरह की रेसिपी बना सकते हैं। बहुत सारे लोग टिक्की को मीठी चटनी या हरी चटनी के साथ खाना पसंद करते हैं। यह बहुत कम समय में बन जाता है। हालांक‍ि टिक्की बनाते समय अक्सर यह टूट जाती है। यदि आपकी भी टिक्की बार-बार टूट जाती है, तो आप इस टिप्स के जरिए बाजार जैसा क्रिस्पी और बिना टूटा टिक्की बनाकर सबके प्लेट में गर्म-गर्म सर्व कर सकते हैं। तो आइए चले परफेक्ट टिक्की बनाने के टिप्स को जानने।

परफेक्ट टिक्की बनाने के टिप्स 

1. आटे का करें इस्तेमाल
टिक्की के ऊपरी सतह पर आटे की परत लगा दे। ऐसा करने से आपकी टिक्की तलते समय नहीं टूटेगी। आप चाहे तो आटे की जगह कॉर्न फ्लोर या सूजी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Jodhpur Mirchi Vada Recipe: घर पर आसानी से बनाएं जोधपुरी मिर्ची वड़ा

2. ब्रेड क्रम्ब्स या पोहा का करें इस्तेमाल 
यदि आप बाजार जैसी परफेक्ट टिक्की नहीं बना पा रहे है, तो आप उसमें ब्रेड क्रम्ब्स या पोहा फ्लेक्स का इस्तेमाल करें। यह दोनों चीजें आलू, मटर और अन्य सब्जियों की सारी नमी को अपने में सोख लेगी, जिससे टिक्की की सारी सामग्री एक दूसरे से चिपकी रहेगी और टूट कर बाहर नहीं आएगी।

इस तरीके से बनाएं खजूर इमली की चटनी

3. साबूदाना का करें इस्तेमाल
टिक्की बनाने से कुछ देर पहले साबूदाना को एक बाउल में पानी डालकर भिगोकर छोड़ दें। कुछ देर बाद टिक्की के मिश्रण में साबूदाना को डाल दे। ऐसा करने से आपकी टिक्की तलते समय टूटेगी नहीं और बाजार जैसी क्रिस्पी बनेगी।

सूजी की बर्फी की रेस‍िपी

4. फ्रिज में रखें टिक्की 
 यदि आपकी टिक्की तलते समय बार-बार टूट जाती है, तो आप टिक्की को पकाने से कुछ देर के लिए उसे फ्रि‍ज या फ्रीजर में डाल दें। ऐसा करने से टिक्की सख्त हो जाएगी और फ्राई करते समय टूटेगी नहीं।

5. गर्म तेल का करें इस्तेमाल
यदि आप गर्म तेल में टिक्की फ्राई करें, तो आपकी टिक्की कभी नहीं टूटेगी। हल्के गर्म तेल में टिक्की फ्राई करने से वह अक्सर टूट जाती है।