लाइव टीवी

Watermelon Peels Recipe: तरबूज के छिलके फेंकने से पहले जान लें इससे बनी स्वादिष्ट मिठाई की रेसिपी के बारे में

Updated Jul 06, 2022 | 21:35 IST

Pan Petha Dessert Dish Recipe: तरबूज गर्मियों में आने वाला सीजनल फ्रूट है। यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। हम सब तरबूज खाकर उसके छिलकों को फेंक देते हैं। तरबूज के छिलकों से स्वादिष्ट मिठाई तैयार की जाती है। खास बात यह है कि इसकी रेसिपी भी बेहद आसान है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Watermelon sweet recipe
मुख्य बातें
  • तरबूज के छिलके में विटामिन ए, बी और सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है
  • इतना ही नहीं जितना तरबूज खाने में स्वादिष्ट होता है उतना ही उसके छिलके से बनी रेसिपी स्वादिष्ट होती है
  • तरबूज के छिलके से स्वादिष्ट स्वीट डिश तैयार की जा सकती है

How To Cook Pan Petha Dessert: गर्मी के सीजन में तरबूज खूब आते हैं।  यह फ्रूट ज्यादातर लोगों पसंद आते हैं। तरबूज सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें अच्छी खासी पानी की मात्रा होती है, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करती हैं, इसलिए हर कोई गर्मियों के सीजन में तरबूज खाने की सलाह देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तरबूज ही नहीं तरबूज के छिलके भी काफी फायदेमंद होते हैं। तरबूज के छिलके में विटामिन ए, बी और सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इतना ही नहीं जितना तरबूज खाने में स्वादिष्ट होता है उतना ही उसके छिलके से बनी रेसिपी स्वादिष्ट होती है। अगर आप तरबूज खाकर इनके छिलकों को फेंक देते हैं तो बता दें तरबूज के छिलके से स्वादिष्ट स्वीट डिश तैयार की जा सकती है। तरबूज के छिलके से स्वादिष्ट लाजवाब पान पेठा रोल तैयार किया जा सकता है। इस स्वादिष्ट मिठाई की रेसिपी काफी आसान है। आइए जानते हैं तरबूज के छिलके से बने स्वादिष्ट पान पेठा रोल मिठाई की रेसिपी के बारे में..

पान पेठा रोल बनाने की विधि

स्टेप- 1

इस मिठाई को पान पेठा रोल कहते हैं। तरबूज के छिलके से तैयार इस पेठा रोल को तैयार करने के लिए सबसे पहले तरबूज के छिलके को लें। अब इसका हरा वाला हिस्सा छिलनी से साफ कर लें।

Also Read- Kitchen Hacks: जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए करें ये उपाय, नए जैसे चमक उठेंगे बर्तन

स्टेप- 2

अब तरबूज के छिलको को छोटा छोटा काट लें। छिलकों की पतली स्लाइस निकालकर एक बाउल में रखते जाएं। अब एक बर्तन में पानी गर्म करने रख दें। जब पानी गर्म हो जाए तो उसमें चीनी डालकर उबालें। पानी तब तक उबालें जब तक कि एक तार की चाशनी तैयार न हो जाए।

स्टेप- 3

तरबूज के छिलकों की स्लाइस को एक-एक कर चाशनी में डालते जाएं और उनका रंग बदलने तक पकाएं। 

Also Read- Lip Shade Tips: जैकलीन फर्नांडिस के लिपशेड के हैं लाखों दीवाने, फॉलो करें उनके ग्लॉसी लिप्स के टिप्स

स्टेप- 4

जब चाशनी ठंडी हो जाएं तो उसमें ग्रीन कलर डालकर हल्के हाथों से हिलाएं। इसके बाद इसमें केवड़ा एसेंस डाल दें। इसके बाद चाशनी में पान पेठा को 10 से 12 घंटे के लिए ऐसा ही छोड़ना होगा।

स्टेप- 5

अब एक प्लेट में गुलकंद, किशमिश, सौंफ, मिश्री और लौंग लें। इसमें बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स भी रख दें। जिस तरह पान के लिए मसाला तैयार किया जाता है। अब चाशनी में डूबा एक तरबूज स्लाइस निकालें और उस पर बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स, गुलकंद, मिश्री और किशमिश रखकर हल्के हाथों से रोल बना लें। इसके बाद रोल के ऊपर एक लौंग लगाकर उसे जोड़ दें। 

स्टेप- 6

इसके बाद आपक पान पेठा रोल मिठाई तैयार हो गई है। इसे अपने दोस्तों व परिवार के सदस्यों को सर्व कर सकते हैं।