लाइव टीवी

Special Kadhi Pakoda Recipe Video: घर का वही खाना खाने से हो गए हैं बोर तो बनाए स्पेशल कढ़ी पकोड़ा

Updated Jul 06, 2020 | 17:20 IST

Kadhi Pakoda Recipe: कढ़ी पकोड़ा बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब डिश है। यह एक ऐसी डिश है जिसे सभी बहुत शौक से खाते है, इसे आप जब चाहे आसानी से घर पर बना सकते हैं। जाने क्या है कढ़ी पकोड़ा बनाने की आसान विधि।

Loading ...

Special Kadhi Pakoda Recipe in Hindi: सब्जियाँ और दालें ज्यादातर हम रोजाना ही खाते हैं, जब कुछ अलग खाने को मन करता है तो हम कढ़ी बनाते हैं। कढ़ी पकोड़ा बहुत ही लाजवाब डिश है। ये सभी लोगो को पसंद होती है,  वैसे तो यह बाजार में बहुत स्वादिष्ट मिलती है लेकिन आप चाहे तो इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं। इसे बनाने की सभी सामग्री आसानी से घर पर मिल जाती हैं। आज हम आपके लिए लाये है एक आसान विधि जिसकी मदद से आप लाजवाब कढ़ी पकोड़ा बना सकते हैं।

कढ़ी पकोड़ा बनाने की सामग्री:  बेसन, खट्टा दही, तेल, टेबल स्पून हींग, जीरा, मैथी के दाने, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक, स्वादानुसार हरी मिर्च, हरा धनियाँ, पकोड़ियाँ तलने के लिये-तेल। 

कढ़ी पकोड़ा बनाने की आसान विधि: कढ़ी पकोड़ा बनाने के लिए सबसे पहले आपको पकोड़े तैयार करने होंगे। उसके लिए आप सबसे पहले बेसन को लें और उसे छलनी की मदद से छान लें। अब एक बर्तन में बेसन और प्याज लें इसे पानी की सहायता से बेसन को गाढ़ा घोल लें फिर इस घोल को अच्छी तरह से फेट लें। अब एक कढ़ाई में तेल गरम करें उसमे बेसन के घोल से पकोड़े बनाए और तेल में डालकर तले। तलने के बाद प्लेट में रख लें।अब बेसन और दही एक साथ फेट कर गाढ़ा घोल बना लें और इसमें हल्दी मिक्स कर दें। फिर एक कढ़ाई लें उसमे थोड़ा सा तेल गर्म करें फिर कढ़ाई में जीरा, हींग और मेथी डालें जीरे के भून जाने पर इसमें लाल मिर्च, हल्दी और हरी मिर्च डालें। अब भुने हुए मसालों में दही और बेसन का घोल डालें और कलछी की मदद से इस घोल को लगातार चलाते रहें। कुछ देर बाद घोल गाढ़ा होने लगेगा, जब घोल में उबाल आने लगे तो उसमे तले हुए पकोड़े और नमक डालें। कुछ देर के लिए कढ़ी को गैस पर पकने के लिए छोड़ दे। कुछ देर बाद आपकी स्वादिष्ट और लाजवाब पकोड़ा कढ़ी बनकर तैयार है इसे बाउल में निकाले ऊपर से कड़ी पत्ता डालकर गरम गरम सर्वे करें।