लाइव टीवी

Immune Booster Drink: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जरूर पिएं ये हेल्दी जूस, इस तरह कोरोना को दें मात

Updated Jul 07, 2020 | 19:29 IST

How To Boost Immune System: कोरोना वायरस से बचने के लिए इम्यूनिटी मजबूत होना जरूरी है। वहीं इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए अपनी डाइट में इस ड्रिंक को शामिल कर सकते हैं।

Loading ...
इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जरूर पिएं ये हेल्दी जूस
मुख्य बातें
  • इम्यूनिटी शरीर की बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।
  • आम और स्ट्रॉबेरी से बनाएं हेल्दी इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक।
  • जानते हैं कैसे आम और स्ट्रॉबेरी से हेल्दी ड्रिंक बना सकते हैं।

इम्यूनिटी शरीर को बीमारी से लड़ने में मदद करती है, और कई तरह के गंभीर बीमारियों से भी हमें बचाती है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे रहने के लिए इम्यूनिटी मजबूत होना जरूरी है। इसके अलावा अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत हैं तो संक्रमित हो जाने के बाद भी जल्द से जल्द ठीक हो सकते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी मजबूत करने वाले चीजों को शामिल करें। ऐसे में आज हम बताएंगे इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक के बारे में जिसे आप घर पर झटपट बना सकते हैं। 

आम और स्ट्रॉबेरी से बनाएं हेल्दी इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक  

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आम और स्ट्रॉबेरी दोनों काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए प्रभावी रूप से काम करता है। इसे आप जूस या फिर स्मूदी के रूप में सेवन कर सकते हैं। खास बात है कि गर्मी में यह ड्रिंक न केवल शरीर को ठंडक पहुंचाएगा बल्कि शरीर को ऊर्जा भी मिलेगी। नियमित सेवन से आपको शरीर पर असर दिखने लगेगा। इसके अलावा आंतरिक स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ अपने बाहरी स्‍वास्‍थ्‍य को भी बनाए रखने के लिए यह हेल्दी ड्रिंक काफी फायदेमंद हैं। 

आइए जानते हैं कैसे बना सकते हैं यह इम्यूनिटी बूस्ट ड्रिंक
इसके बनाने के लिए आपको आम और स्ट्रॉबेरी दोनों की जरूरत होगी। इन दोनों फलों की स्मूदी या फिर जूस बनाने के लिए सबसे पहले इन्हें गर्म पानी में कम से कम 15 से 20 मिनट तक रखें। इन दिनों ज्यादातर फलों को मार्केट से लाने के बाद गर्म पानी में जरूर रखें। ऐसा करने से हानिकारक वायरस और बैक्टीरिया मर जाएंगे। 

इसके बाद आम को अच्छी तरह से धो लें और उसे छिलकर काट लें। इसके बाद स्ट्राबेरी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब जूसर में एक कप पानी डालकर इन फलों को डाल दें और कम से कम 5 मिनट तक अच्छी तरह ग्राइंड करें। स्वाद बढ़ाने के लिए आप चाहे तो इसमें किशमिश,बादाम या अन्य ड्राई फ्रूट भी शामिल कर सकते हैं। अब आपका स्ट्रॉबेरी और आम का इम्यूनिटी बूस्ट ड्रिंक बनकर तैयार है। ध्यान रहे कि अगर आप स्मूदी बना रहे हैं तो अधिक ग्राइंड करने की जरूरत नहीं है।