लाइव टीवी

Independence Recipe Tips: स्वतंत्रता दिवस पर टेस्टी तिरंगा इडली बनाकर मनाएं आजादी का जश्न, जानिए रेसिपी

Updated Aug 13, 2022 | 08:50 IST

How To Cook Tiranga Idli Recipe: स्वतंत्र दिवस के मौके पर अगर आप कुछ खास बनाना चाहते हैं तो इस दिन तिरंगा इडली बनाकर इस आजादी के दिन को अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं। तिरंगा इडली बनाने की रेसिपी काफी आसान है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
recipe tips in hindi
मुख्य बातें
  • स्वतंत्रता दिवस आते ही हर व्यक्ति देश भक्ति के रंग में खुद को डूबा देता है
  • कपड़े, मेकअप से लेकर खाना तक हर चीज तिरंगे के रंग में रंगीन होती है
  • अगर आप भी इस दिन को कुछ खास बनाना चाहते हैं तो साउथ इंडियन डिश ट्राई कर सकते हैं

Tiranga Idli Recipe Tips: स्वतंत्रता दिवस का उत्सव भारत में हर साल हर्षोल्लास से मनाया जाता है। इस साल भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर आजादी का अमृत उत्सव मनाया जा रहा है। स्वतंत्रता दिवस आते ही हर व्यक्ति देश भक्ति के रंग में खुद को डूबा देता है। कपड़े, मेकअप से लेकर खाना तक हर चीज तिरंगे के रंग में रंगीन होती है। अगर आप भी इस दिन को कुछ खास बनाना चाहते हैं तो साउथ इंडियन डिश ट्राई कर सकते हैं। वह भी देशभक्ति के फ्लेवर में। यानी तिरंगा इडली बनाकर। तिरंगा इडली बनाने की रेसिपी काफी आसान है। बड़े हों या बच्चे हर किसी को यह रेसिपी काफी पसंद आएगी। इस रेसिपी में ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा। तो आइए जानते हैं शानदार तिरंगा इडली बनाने की रेसिपी के बारे में।

Also Read- Independence Day Recipe: स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर बनाएं तिरंगा केक, जानिए आसान रेसिपी

इन सामग्री को करें शामिल

तिरंगा इडली बनाने के लिए उड़द की दाल, इडली रवा, कुकिंग सोडा, नमक, रंग के लिए- गाजर प्यूरी, पालक प्यूरी हल्का उबला, ओकरा सामाग्री की जरूरत पड़ेगी।

जानिए बनाने की विधि

तिरंगा इडली बनाने के लिए उड़द की दाल को गर्म पानी में कुछ घंटे भिगो कर रख दें। दूसरी तरफ गुनगुने पानी में सूजी और चावल का आटा 20-25 मिनट के लिए भिगा दें। इसके बाद मिक्सी में भीगी हुई उड़द की दाल को पीस कर उसका पेस्ट बना लें। ध्यान रहे कि बैटर ज्यादा दरदरा और गाढ़ा न हो। अब इसे थोड़ी देर के लिए अलग रख दें। इसके बाद गाजर का पतला पेस्ट तैयार कर एक कटोरे में लें। दूसरी तरफ दूसरे कटोरे में पालक का पेस्ट लें और दोनों ही कटोरों में उड़ल की दाल का पेस्ट मिला दें। वहीं एक कटोरे में बिना रंग वाला उड़द की दाल का पेस्ट भी तैयार रखें. आप बैटर में स्वाद के अनुसार नमक, बेकिंग सोडा और ईनो डाल दें। 

Also Read- Hair Care : बालों की चमक बनाए रखने के लिए घर पर बनाएं ये खास शैम्पू, मिलेंगे कई फायदे

इडली बनाने के लिए एक कुकर में पानी गर्म होने के लिए रख दें। इसके बाद इडली के सांचे लें और उन्हें तेल से ग्रीस कर लें। इसके बाद सांचे पर सबसे पहले गाजर-उड़द का बैटर लेफ्ट तरफ डालें, इडली के आकार को ध्यान में रखते हुए गाजर के पेस्ट की साइड में बिना रंग वाला बैटर डालें और उसके बाद पालक-उड़द का पेस्ट राइट साइड डालें। इसके बाद इन सांचों को इडली स्टैंड में लगा कर कुकर के अंदर रख दें और कुकर की सीटी निकाल दें। अब ढक्कन लगाकर इडली को पकने दें। इसके बाद इसे बाहर निकलें। आपकी तिरंगा इडली बनकर तैयार हो गई है। अब इसे आप नारियल की चटनी, सांभर के साथ दोस्तों व परिवारके सदस्यों के साथ शेयर करें।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।