लाइव टीवी

अगर आपको भी डिहाइड्रेशन की समस्या है, तो डाइट मे ज़रूर शामिल करें 'तरबूज सलाद'

Updated Jul 28, 2020 | 13:12 IST

तरबूज सलाद जो खाने में बहुत ही लाइट और हेल्दी होता है। इसे नींबू के रस, काली मिर्च, कला नमक डालकर बनाया जाता है। इसे बनाना बेहद आसान है , आएं जाने क्या है इसे बनाने की विधि।

Loading ...

खीरे का सलाद तो आपने कई बार खाया होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसे सलाद की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जो खाने में बहुत ही लाइट और हेल्दी है। तरबूज सलाद आपको कई बीमारियों से दूर रखता है। गर्मी के मौसम में हर कोई तरबूज खाना पसंद करता है। तरबूज एक ऐसा फल है, जिसमें पानी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती, जिससे आप डिहाइड्रेशन के शिकार होने से बचे रहते हैं। हम आपके लिए लेकर आएं है, तरबूज सलाद रेसिपी जिसे खाने से अपने वजन काम कर सकते हैं। तरबूज में 92 प्रतिशत तक पानी और पोषक तत्व होते हैं, जो वजन कम करने में मदद करते हैं। अधिक पानी होने के कारण इसे खाने के बाद प्यास बुझ जाती है। साथ ही भूख भी कम लगती है, जिससे आप अधिक खाने से बचे रहते हैं और वजन कंट्रोल में रहता है। तरबूज में विटामिन ए, बी और सी के साथ अमीनो एसिड और डाइट्री फाइबर भी होता है। इसमें आर्जिनाइन नामक एमिनो एसिड मौजूद होता है, जो फैट बर्न करने में सहायक होता है। आपको बताते है की कैसे बनाया जाता है तरबूज का सलाद।

सामग्री: मध्यम टुकड़ो मे कटा हुआ तरबूज, कटा हुआ निम्बू, काला नमक, काली मिर्च पाउडर, ओलिव आयल, पुदीने के पत्ते और फैटा चीज़। 

बनाने की विधि: सबसे पहले तरबूज को मध्यम टुकड़ो मे काट लें और एक बॉउल मे रख दें। अब एक छोटी कटोरी में नींबू का रस लें, उसमे थोड़ी काली मिर्च पाउडर डालें और काला नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिक्सचर को तरबूज के टुकड़ो पर डाल कर मिला दें।  इसे बाद इस पर पुदीने की पत्ते टुकड़ो मे कर के मिला दें और ऊपर से फैटा चीज़ डालने के बाद आपका तरबूज सलाद तैयार है। इसे आप डिनर या शाम में खा सकते हैं, यह आपके वजन कम करने में मदद करता है और आपके शरीर को फुर्तीला बनाता है।