लाइव टीवी

Career in Ayurveda: आयुर्वेद की फील्ड में मौजूद हैं ये शानदार करियर , जानें इन 4 बेहतरीन ऑप्शन के बारे में

Updated Jul 07, 2022 | 16:10 IST

Career in Ayurveda: आयुर्वेद में डिग्री हासिल करने वाले युवाओं के पास आज के समय में कई करियर ऑप्‍शन मौजूद है। अगर आप भी आयुर्वेद में करियर बनाने के इच्छुक हैं, तो यहां आपको करियर के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
आयुर्वेद की फील्ड में ये है बेस्‍ट करियर ऑप्‍शन
मुख्य बातें
  • आयुर्वेद में डिग्री हासिल करने के बाद बन सकते हैं डॉक्‍टर
  • एंटरप्रेन्योर बनना आयुर्वेद में एक शानदार विकल्‍प
  • आयुर्वेद में हेल्थ और वेलनेस प्रोफेशनल की बहुत डिमांड

Career in Ayurveda: आयुर्वेद आज के समय में न केवल लोगों की स्वास्थ्य समस्याओं का उपचार करने में कारगर साबित हो रही है, बल्कि यह युवाओं को करियर बनाने के कई रास्ते भी दे रहा है। आज के समय में जिस तरह से लोगों का झुकाव एक बार फिर से आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट की तरफ बढ़ रहा है, उसी तरह से यहां जॉब की संभावन भी बढ़ रही है। आयुर्वेद को अब एक सीरियस करियर ऑप्शन के रूप में देखा जाने लगा है। इस कारियर ऑप्‍शन की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसमें आकर्षक कमाई के साथ-साथ समाज की सेवा करने के अवसर भी मिलता है। यहां पर हम पांच ऐसे करियर ऑप्‍शन बता रहे हैं, जो आयुर्वेद में बेस्‍ट माने जाते हैं।

आयुर्वेदिक डॉक्टर

लोगों और समाज की सेवा करने के लिए आयुर्वेदिक डॉक्टर बनना एक बेहतर ऑप्‍शन है। आयुर्वेद की पॉपुलैरिटी बढ़ने के साथ आयुर्वेदिक डॉक्टर्स की डिमांड भी बढ़ रही है। आयुर्वेदिक डॉक्टर बनने के लिए बीएएमएस डिग्री हासिल करना जरूरी है। डिग्री मिलने के बाद भारत या दुनिया भर में कहीं पर भी आयुर्वेद की प्रैक्टिस की जा सकती है। डॉक्‍टर के तौर पर आप अपना प्राइवेट आयुर्वेदिक मेडिकल क्लिनिक शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा रिसर्च सेंटर्स डिसपेंसरी, सरकारी और निजी अस्पतालों, आयुर्वेदिक फार्मास्यूटिकल्स जैसी जगहों पर कार्य किया जा सकता है।

Read More - तैयार रखें अपना सीवी, नए कर्मचारियों की भर्ती की तैयारी में कंपनियां: रिपोर्ट

एंटरप्रेन्योर बनना

आयुर्वेदिक इंडस्ट्री लगातार बढ़ रही है और इसके पास पहले से ही अपने लिए एक बड़ा कंज्यूमर बेस तैयार है। उद्योग के इस उछाल के साथ, बाजार में नए प्रवेशकों की जरूरत बनी हुई है। इस इंडस्ट्री में आप आयुर्वेदिक दवा निर्माताओं के फ्रेंचाइजी मालिक बनकर या फिर मैन्‍युफेक्‍चरिंग कर खुद का प्रॉडक्ट लॉन्च कर सकते हैं।
 

हेल्थ और वेलनेस प्रोफेशनल बनना

आयुर्वेदिक में आज जिन प्रोफेशनल की सबसे ज्यादा डिमांड है, वह है आयुर्वेदिक हेल्थ और वेलनेस। ये प्रोफेशनली ट्रेंड होते हैं और लोगों को आयुर्वेद गाइडलाइन्स के अनुसार स्पेसिफिक डाइट और लाइफस्टाइल के बारे में जानकारी देते हैं और हेल्दी जीवन जीने में मदद करते हैं।

Read More - टेलीकॉम सेक्‍टर में सुनहरा है भविष्‍य, कोर्स के बाद इन सेक्‍टर में बनाएं करियर

हीलिंग थेरेपिस्ट बनना

आयुर्वेद सिर्फ दवाओं के बारे में नहीं है, बल्कि यह एक ओवरऑल हेल्दी लाइफस्टाइल के बारे में ज्यादा है। इसमें आप एक योग टीचर, मसाज थैरेपिस्ट, फिजिकल थैरेपिस्ट, एक्यूपंक्चर थैरेपिस्ट, या हर्बलिस्ट भी बन सकते हैं। आज के समय में आयुर्वेद की पॉपुलैरिटी देश के साथ-साथ यूके और यूएसए में भी योग टीचर्स और आयुर्वेदिक थैरेपिस्ट की मांग बढ़ गई है। इसलिए इस ऑप्शन को अपनाना न केवल करियर के लिहाज से शानदार है बल्कि कमाई का भी अच्छा जरिया है।