लाइव टीवी

Sarkari Naukri 2022: खुशखबरी! सरकारी विभागों में एक लाख पदों पर भर्ती का रास्ता साफ

Updated Feb 23, 2022 | 15:13 IST

Sarkari Naukri 2022: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज यानी 23 फरवरी को वित्तवर्ष 2022-23 का बजट पेश करते हुए एजुकेशन सेक्टर से जुड़े 2 बिंदुओं पर भी चर्चा की, पहली एक लाख जॉब आएंगी और दूसरी रीट परीक्षा जुलाई 2022 में आयोजित होगी और पुराने अभ्यर्थियों को फीस नहीं देनी होगी...

Loading ...
खुशखबरी! सरकारी विभागों में एक लाख पदों पर भर्ती का रास्ता साफ
मुख्य बातें
  • राजस्थान में अगले साल सरकारी विभागों में एक लाख पदों पर भर्तियां होंगी: गहलोत
  • वित्तवर्ष 2022-23 का बजट पेश करते हुए इन पदों को भरे जाने की घोषणा की
  • जुलाई 2022 में आयोजित की जाएगी रीट परीक्षा

Sarkari Naukri 2022: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज यानी 23 फरवरी को वित्तवर्ष 2022-23 का बजट पेश करते हुए चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना की बीमा राशि पांच लाख रुपये प्रति परिवार से बढ़ाकर 10 लाख रुपये प्रति परिवार करने के साथ-साथ 100 यूनिट प्रतिमाह बिजली का उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को 50 यूनिट बिजली नि:शुल्क देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री के पास वित्त विभाग भी है।

राजस्थान विधानसभा में बुधवार को अपने मौजूदा कार्यकाल का चौथा बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना को शहरों में आगामी वर्ष में लागू करने के साथ-साथ मनरेगा के तहत रोजगार की गांरटी सालाना 100 कार्यदिवस की जगह 125 कार्यदिवस करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 100 दिन के रोजगार के बाद राज्य सरकार 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार देगी।

एक लाख पदों को भरने की घोषणा

उन्होंने जयपुर मेट्रो के विस्तार की घोषणा करते हुए कहा बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर तक और मानसरोवर से 200 फीट बाइपास तक मेट्रो के फेज 1 का विस्तार किया जाएगा। वहीं, अगले साल सरकारी विभागों मे एक लाख पदों पर भर्तियां करने की घोषणा की।

गहलोत ने कहा कि राजस्थान अध्यापक भर्ती पात्रता परीक्षा (रीट) परीक्षा जुलाई 2022 में आयोजित की जायेगी और पुराने अभ्यर्थियों को फीस नहीं देनी होगी। पुलिस की विशेष शाखा एसओजी में ‘एंटी चीटिंग सेल’ (नकल रोधी प्रकोष्ठ) का गठन होगा।

उन्होंने मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना के तहत बजट में वृद्धि करते हुए दो हजार करोड़ रुपये से पांच हजार करोड़ करने की घोषणा की है। इसमें 2700 करोड़ रुपये सूक्ष्म सिंचाई योजना के तहत आवंटित किये गये, जिससे पांच लाख किसान लाभांवित होंगे।

उन्होंने कहा कि हमने अधिकांश घोषणाओं को धरातल पर उतारा है, यह हमारे कुशल वित्तीय प्रबंधन के कारण संभव हुआ है। गहलोत ने सभी सात संभाग मुख्यालयों पर सुपर स्पेशलिटी सेवाएं विस्तारित करने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि यह बजट किसानों, पशुपालकों, व्यापारियों, विद्यार्थियों, चिकित्सा, विशेषज्ञों, सिविल सोसाइटी समेत सभी वर्गों को ध्यान में रखकर बनाया गया है।