लाइव टीवी

Shree Salasar Balaji : देश का एक ऐसा मंदिर जहां होती है दाढ़ी मूंछ वाले हनुमान जी की पूजा, जानें रहस्‍य  

Updated Apr 15, 2019 | 10:30 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Salasar balaji temple: भारत में यह एक ऐसा पहला मंदिर है जिसमें हनुमान यानी बालाजी के दाढ़ी और मूंछ है। बताया जाता है कि इस विशाल मंदिर को मुस्लिम कारीगरों द्वारा बनाया गया है। आइए पढ़ें मंदिर की कहानी...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Salasar balaji temple

Shree Salasar Balaji Dham Mandir: हिंदू धर्म में जिस तरह लोग कोई शुभ काम शुरू करने से पहले श्रीगणेश की पूजा करते हैं ठीक उसी तरह जब वे संकट में होते हैं तो अपने कष्ट दूर करने के लिए हनुमान जी की पूजा करते हैं। लोगों का विश्वास है कि अगर हनुमान जी का आशीर्वाद उनके साथ है तो उन्हें कोई भी मुश्किल नहीं होगी।

यही कारण है कि लोगों को कहीं अकेले जाने में डर लगता है या भूत-पिशाच से डर लगता है तो वे तुरंत हनुमान चालीसा पढने लगते हैं। मंगलवार के दिन आमतौर पर हर मंदिरों में हनुमान भक्तों की भीड़ दिखायी देती है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि भारत में एक ऐसा भी मंदिर है जहां दाढ़ी मूंछ वाले हनुमान जी की पूजा की जाती है। तो अगर आप हुनमान जी के बड़े भक्‍त हैं तो इनके इस मंदिर के बारे में पढ़ना ना भूलें। 

इस जगह पर है वह मंदिर
राजस्थान के चुरू जिले में सालासर बालाजी (Shree Salasar Balaji Dham Mandir) नाम के एक मंदिर में दाढ़ी मूंछ वाले भगवान हनुमान की पूजा होती है। माना जाता है कि यह भारत का ऐसा पहला मंदिर है जहां बालाजी की दाढ़ी मूंछ वाली प्रतिमा स्थापित है। पूजा अर्चना के दौरान भगवान के भक्त बालाजी के चेहरे पर सिंदूर भी लगाते हैं।

यह है कहानी
एक बार एक किसान खेत में हल चला रहा था इसी दौरान उसे जमीन में दबी दो मूर्तियां मिली। एक मूर्ति हनुमान जी की थी और दूसरी मूर्ति बालाजी की। बताया जाता है कि एक रात उस किसान के सपने में आकर बालाजी ने उससे वह मूर्ति चुरू जिले के सालासर में स्थापित करने के लिए कहा था। तब से वह मूर्ति सालासर और दूसरी मूर्ति पाबोलाम में स्थापित है, जहां भक्तों की भारी भीड़ होती है।

बालाजी मंदिर जाने का रास्ता
इस मंदिर तक पहुंचने के लिए सड़कमार्ग भी काफी सुविधाजनक है इसलिए आप बस और कार से भी जा सकते हैं। बालाजी का यह मंदिर जयपुर-बीकानेर राजमार्ग पर स्थित है। दिल्ली से इस जगह की दूरी कुछ ही घंटों की है और इसी कारण लोग वीकेंड में यहां भगवान के दर्शन करने के लिए जाते हैं।

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल