लाइव टीवी

Raksha Bandhan 2021: राखी के दिन कर लें इनमें से कोई भी उपाय, प्यार बढ़ने के साथ पैसों की तंगी होगी दूर

Updated Aug 14, 2021 | 21:43 IST

रक्षाबंधन का पर्व इस बार 22 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन बहनें अपनी भाई की कलाई में रक्षासूत्र बांधकर उनकी सलामती की कामना करती हैं। साथ ही अपनी रक्षा का उनसे वचन लेती हैं। इस दिन कुछ खास उपाय करने से लाभ ​होता

Loading ...
रक्षाबंधन के दिन कुछ विशेष उपाय करने से धन प्राप्ति समेत अन्य लाभ होते हैं। (Pic : Istock)
मुख्य बातें
  • रक्षाबंधन के दिन दान-पुण्य करने से पुण्य की प्राप्ति होती है।
  • इस पर्व के दिन बहन के हाथों से विशेष उपाय करने से धन लाभ होता है।
  • पूर्णिमा तिथि को शिव जी का अभिषेक करना भी लाभप्रद होता है।

रक्षाबंधन का त्योहार हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर उनसे अपनी रक्षा का वचन लेती हैं। साथ ही उसकी सलामती की दुआ मांगती हैं। इस बार यह पर्व 22 अगस्त को है. चूंकि इस दिन पूर्णिमा तिथि होती है इसलिए ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक रक्षाबंधन के दिन कुछ खास उपाय करने से लाभ होता है। इससे न सिर्फ भाई-बहन के बीच प्यार गहरा होता है, बल्कि आर्थिक तंगी समेत दूसरी परेशानियां भी दूर होती हैं।

1.आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए रक्षाबंधन के दिन पूजन के समय अपनी बहन के हाथ से गुलाबी कपड़े में अक्षत यानी चावल के दाने , सुपारी और एक रुपये का सिक्का लेकर रख लें। इसके बदले अपनी बहन को तोहफे में रुपए या अन्य चीज भेंट करें। बाद में उस कपड़े की पोटली को अपने धन रखने की जगह पर रख दें। ऐसा करने से आपकी पैसों की तंगी दूर हो जाएगी। 

2.अगर आपके भाई को किसी तरह की मानसिक परेशानी है तो रक्षाबंधन की शाम को उसके हाथ में एक हरा पानी वाला नारियल रखें। अब "ॐ श्रां श्रीं श्रौं सः चन्द्रमसे नमः" मंत्र का 108 बार जाप करें। इसके बाद नारियल को अगले चौबीस घंटे के अंदर किसी नदी में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

3.अगर किसी की कुंडली में चंद्रमा अस्त हो, नीच या शत्रु राशि में हो तो उन्हें रक्षाबंधन के दिन दूध, चावल, सफेद वस्त्र इत्यादि का दान करना चाहिए। इससे चंद्रमा का दोष दूर होता है। इससे धन संचय में आ रही दिक्कतों से भी छुटकारा मिलता है।

4.रक्षाबंधन के दिन सुबह नहाने के बाद ‘ॐ चं चन्द्रमसे नम:’ या ‘ॐ सों सोमाय नम: 11, 21, 31, 51 या 108 बार जाप करें। ऐसा करने से समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी।

5.रक्षाबंधन के दिन ‘ॐ सोमेश्वराय नम:’ मंत्र के जाप के साथ शिवलिंग पर दूध एवं जल चढ़ाएं। ऐसा करने से भोलेनाथ प्रसन्न होंगे। इस उपाय से आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं और धन लाभ होता है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल