लाइव टीवी

Tulsidas Jayanti 2021:आज है श्री राम भक्त संत तुलसीदास जी की जयंती, जानें खास बातें

Updated Aug 15, 2021 | 14:22 IST

Tulsidas Jayanti 2021 Date: श्री रामचरितमानस ग्रंथ के रचयिता तुलसीदास जी का जन्म सावन शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि पर पड़ता है। इस वर्ष यह तिथि 15 अगस्त रविवार के दिन पड़ रही है।

Loading ...
जानें, कैलेंडर के अनुसार कब पड़ रही है तुलसीदास जयंती
मुख्य बातें
  • सावन शुक्ल पक्ष की सप्तमी पर मनाई जाती है संत तुलसीदास की जयंती।
  • संवत 1589 में उत्तर प्रदेश के राजापुर गांव में हुआ था तुलसीदास जी का जन्म।
  • महान ग्रंथ श्री रामचरितमानस के रचयिता हैं तुलसीदास जी। 

Tulsidas Jayanti 2021 Kab Hai: जन-जन के महाकवि और कविराज गोस्वामी तुलसीदास जी का जन्म सावन मास के शुक्ल सप्तमी पर मनाया जाता है। तुलसीदास जयंती गोस्वामी तुलसीदास जी को समर्पित है। कई इतिहासकार यह बताते हैं कि तुलसीदास जी का जन्म संवत 1589 में उत्तर प्रदेश के राजापुर गांव में हुआ था। संत तुलसीदास जी के पिता का नाम आत्माराम दुबे था वहीं उनकी माता का नाम हुलसी बताया जाता है। श्री तुलसीदास जी ने अपने जीवन में कई खूबसूरत रचनाएं की थीं। इनमें से सबसे प्रसिद्ध श्रीरामचरितमानस है। तुलसीदास जी की यह रचना अवधी भाषा में है। तुलसीदास जी श्री राम के परम भक्त माने गए हैं। 

Tulsidas Jayanti date 2021 तुलसीदास जयंती तिथि

तुलसीदास जयंती तिथि: - 15 अगस्त 2021, रविवार

सप्तमी तिथि प्रारंभ: - 14 अगस्त 2021 सुबह 11:50

सप्तमी तिथि समाप्त: - 15 अगस्त सुबह 09:50

श्री रामचरितमानस का करें तुलसीदास जयंती पर पाठ

तुलसीदास जयंती पर श्रीरामचरितमानस का पाठ करने से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। कहा जाता है कि रामचरितमानस के दोहों, पंक्तियों और मंत्रों के जाप से भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। इसके साथ श्रीराम का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है। जो भक्त श्री रामचरितमानस का पाठ करता है उस पर हनुमान जी की कृपा भी बनी रहती है। तुलसीदास जयंती पर कई लोग वाराणसी में स्थित तुलसी घाट पर दर्शन करने जाते हैं। इसके साथ इस दिन संकटमोचन मंदिर के भी दर्शन किए जाते हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल