लाइव टीवी

6G Technology: 6जी टेक्नोलॉजी की दिशा में काम तेज, एलजी शोधकर्ताओ की हाथ में कमान

Updated Jun 15, 2021 | 15:35 IST

5जी छोड़िये अब शोधकर्ताओं ने 6जी पर काम करना शुरू कर दिया है। इस संबंध में एलजी इलेक्ट्रानिक्स ने अमेरिका स्थित एलांयस फॉर टेलीकम्यूनिकेशंस इंडस्ट्री से हाथ मिलाया है।

Loading ...
एलजी शोधकर्ताओं की लीडरशिप में 6 जी तकनीक पर काम
मुख्य बातें
  • 6जी टेक्नोलॉजी की दिशा में काम तेज, एलजी शोधकर्ताओं की हाथ में कमान
  • 2029 में 6जी तकनीक का व्यवसाय जोरशोर से आगे बढ़ेगा।
  • एलायंस फॉर टेलीकम्युनिकेशंस इंडस्ट्री सॉल्यूशंस से हाथ मिलाया

सोल। एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने मंगलवार को कहा कि उसका एक वरिष्ठ शोधकर्ता 6 जी प्रौद्योगिकी विकास के लिए उत्तर अमेरिकी मोबाइल प्रौद्योगिकी गठबंधन में एक कार्यकारी समूह का नेतृत्व करेगा।कंपनी ने कहा कि एलजी के एक प्रमुख शोधकर्ता ली की-डोंग को इस महीने की शुरूआत में नेक्स्ट जी एलायंस में एप्लिकेशन वर्किंग ग्रुप का अध्यक्ष चुना गया है। उन्हें कार्य समूह का नेतृत्व करने के लिए दो साल का कार्यकाल दिया गया है, जो 6जी से संबंधित एप्लिकेशन की जरूरतों को पूरा करेगा।

बड़ा लक्ष्य, मिलकर काम करने का फैसला
नेक्स्ट जी एलायंस को अमेरिका स्थित एलायंस फॉर टेलीकम्युनिकेशंस इंडस्ट्री सॉल्यूशंस (एटीआईएस) ने पिछले अक्टूबर में 6 जी में मोबाइल प्रौद्योगिकी नेतृत्व को मजबूत करने के लिए लॉन्च किया था।इसके सदस्यों के रूप में सेवारत दूरसंचार, सॉफ्टवेयर और सेमीकंडक्टर क्षेत्रों की 48 कंपनियों के साथ कुल छह कार्य समूह हैं।

6 जी मार्केट में उतरने की तैयारी
योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, एलजी ने कहा है कि 2029 में 6जी तकनीक के व्यावसायीकरण की उम्मीद है और 2025 में इसके मानकीकरण के लिए बातचीत शुरू होगी।अगली पीढ़ी (नेक्स्ट जनरेशन) का दूरसंचार नेटवर्क 5जी की तुलना में तेज डेटा गति, कम विलंबता और उच्च विश्वसनीयता प्रदान करेगा और एंबिएंट इंटरनेट ऑफ एवरीथिंग (एआईओई) की अवधारणा लाने में सक्षम होगा, जो यूजर्स को बेहतर कनेक्टेड अनुभव प्रदान करता है।एलजी ने 2019 में केएआईएसटी के साथ एक 6जी अनुसंधान केंद्र की स्थापना की थी और 6जी तकनीकों का अध्ययन करने के लिए पिछले साल कोरिया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड एंड साइंस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।