लाइव टीवी

सावधान! टेलीकॉम डिपार्टमेंट के नाम से लोगों को भेजा जा रहा है मैसेज, कहीं आप भी ना हो जाएं शिकार

Updated Aug 26, 2022 | 10:36 IST

ट्विटर पर एक यूजर ने बताया है कि उन्हें टेलीकॉम डिपार्टमेंट के नाम से मैसेज मिला है कि आपके फोन में मैलवेयर है और इसे ठीक करने के लिए बताए गए लिंक पर जाएं।

Loading ...
Photo Credit- iStock
मुख्य बातें
  • Tweet पर DoT और जियो ने किया है रिप्लाई
  • मैसेज में यूजर को फेक लिंक दिया गया है
  • देखने में ये मैसेज सही प्रतीत होता है

Cyber Fraud: साइबर अपराधी आजकल नए-नए तरीकों से लोगों को ठगने की कोशिश करते हैं। अब एक नया मामला सामने आया है, अपराधी लोगों को टेलीकॉम डिपार्टमेंट (DoT) के नाम से मैसेज भेज रहे हैं। एक ट्विटर यूजर ने DoT को टैग करते हुए लिखा है कि उन्हें डिपार्टमेंट की ओर से मैसेज मिला है कि उनका फोन मैलवेयर से इंफेक्टेड है। साथ ही मैसेज में यूजर को cyberswachhtakendra.gov.in विजिट करने के लिए भी कहा गया है।

दरअसल, ट्विटर पर रोशन कुमार नाम के एक यूजर ने TRAI, DoT और JioCare को टैग करते हुए एक पोस्ट शेयर किया है। इस पोस्ट में उन्होंने एक मैसेज को पोस्ट किया है। इस मैसेज में लिखा है 'प्रिय ग्राहक आपकी डिवाइस संभवत: botnet मैलवेयर से इंफेक्टेड है। भारत सरकार के साइबर स्वच्छता प्रोजेक्ट के तहत, कृपया इसे ठीक करने के लिए http://cyberswachhtakendra.gov.in पर जाएं।'

Samsung का 48MP कैमरे वाला स्मार्टफोन हुआ सस्ता, अब 10 हजार से भी कम में खरीदें

इस पर रिप्लाई देते हुए जियो ने लिखा है कि ये SMS फ्रॉड या स्कैम जैसा लगता है। क्योंकि, जब भी जियो की ओर से कोई भी कम्युनिकेशन मैसेज भेजा जाता है  उसमें हमेशा सेंडर ID जैसे- JioNet, JioHRC, JioPBL, JioFBR होता है। साथ ही इस ट्वीट पर DoT ने भी रिप्लाई किया है और लिखा है कि आपका ट्वीट जरूरी कार्रवाई के लिए संबंधित टीएसपी/डिवीजन को भेज दिया गया है।

29 अगस्त को खुल सकता है पिटारा! Jio 5G और JioPhone 5G हो सकते हैं लॉन्च

ये मैसेज देखने में असल लगता है। क्योंकि, सरकार के पास सचमुच एक डेडिकेटेड साइबर स्वच्छता प्रोजेक्ट है। लेकिन, दिक्कत ये है कि क्रिएट किया गया लिंक लोगों को ठगने के लिए बनाया गया है। सरकार के प्रोजेक्ट वाला असल लिंक csk.gov.in है। इस लिंक पर जियो ने क्लिक करने से मना किया है। क्योंकि, संभव है कि इस लिंक को क्लिक करते ही आपके फोन में मैलवेयर इंस्टॉल हो जाए और स्कैमर्स आपके अकाउंट को हैक कर निजी डेटा चुरा लें।