लाइव टीवी

Delhi Electricity Subsidy: अगर चाहते हैं फ्री बिजली, तो ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Updated Sep 15, 2022 | 14:19 IST

Delhi Electricity Bill Subsidy Online: अगर आप दिल्ली में रहते हैं और बिजली पर मिलने वाली सब्सिडी को लेना जारी रखना चाहते हैं। तो अब आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

Loading ...
ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Photo- iStock)
मुख्य बातें
  • दिल्ली में अब फ्री बिजली के लिए कराना होगा रजिस्ट्रेशन
  • इसके चार तरीके हैं
  • ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से हो सकता है रजिस्ट्रेशन

Delhi Electricity Bill Subsidy Online: दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि अक्टूबर से दिल्ली की जनता को फ्री बिजली पहले की तरह नहीं मिलेगी। अब फ्री बिजली के ऑप्शन को उन्हें चुनना होगा। अब तक सरकार 200 यूनिट या इससे कम बिजली की खपत करने वाले 100 प्रतिशत फ्री बिजली देती थी। वहीं, 400 यूनिट तक बिजली की खपत करने वालों को बिजली बिल में 50 प्रतिशत तक छूट दी जाती थी। लेकिन, अब जनता को बिजली पर सब्सिडी तभी मिलेगी। जब वे वॉलंटरी सब्सिडी स्‍कीम के लिए अप्लाई करेंगे। 

क्या है वॉलंटरी सब्सिडी स्‍कीम? 

इस वॉलंटरी सब्सिडी स्‍कीम के तहत दिल्ली के घरेलू ग्राहकों को हर महीने तक 200 यूनिट्स तक बिजली के बिल पर 100 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी। वहीं, 400 यूनिट तक बिजली के बिल पर ग्राहकों रो 50 प्रतिशत तक सब्सिडी या 800 रुपये तक छूट मिलेगी। इस स्कीम के बाद से अब दिल्ली सरकार की मौजूदा पावर सब्सिडी जनता के लिए बाय डिफॉल्ट उपलब्ध नहीं होंगे। हर साल बिजली का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के पास ये विकल्प होगा कि वे सब्सिडी लेना जारी रखना चाहते हैं या नहीं। 

iPhone 14 सीरीज की सेल शुरू होने से पहले Apple की वेबसाइट डाउन, यूजर्स को हो रही दिक्कत

वॉलंटरी सब्सिडी स्‍कीम के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन: 

दिल्ली सरकार ने कहा है कि जो लोग 31 अक्टूबर तक अप्लाई करेंगे उन्हें ही बिजली पर सब्सिडी मिलेगी। अगर ग्राहक अप्लाई करने से चूक गए तो उन्हें अपना बिल भरना होगा। इसके बाद ग्राहकों को अगले महीने फिर से अप्लाई करने का मौका मिलेगा। ग्राहक इस स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों को अपना सकते हैं। हम यहां आपको चार तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

  1. आप 7011311111 पर मिस कॉल कर सकते हैं और रजिस्ट्रेशन के लिए कॉल पर बताए जा रहे इंस्ट्रक्शन को फॉलो कर सकते हैं। 
  2. इसी तरह आप वॉट्सऐप पर 7011311111 पर Hi लिखकर मैसेज कर सकते हैं और बताए जा रहे स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। 
  3. आपके लेटेस्ट बिल में अटैच किए गए सब्सिडी फॉर्म पर मौजूद QR कोड को स्कैन कर सकते हैं। 
  4. इसके अलावा आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए मिले लिंक पर भी आप क्लिक कर सकते हैं। 

64MP कैमरा और बेहतरीन डिस्प्ले वाला सैमसंग का ये फोन हुआ सस्ता, अब 19 हजार से भी कम में खरीदें

इनमें से किसी भी प्रक्रिया के जरिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको तीन दिन के भीतर SMS या ई-मेल के जरिए ये बता दिया जाएगा कि आपकी सब्सिडी जारी रहेगी। आपको बता दें कि एक CA नंबर के लिए केवल मोबाइल नंबर ही इस्तेमाल हो सकेगा।