लाइव टीवी

आधार के बाद ये सर्टिफिकेट होगा सबसे जरूरी, हर जगह आएगा काम, वाट्स ऐप से ऐसे करें डाउनलोड

Updated Aug 09, 2021 | 15:47 IST

कोविड-19 महामारी के खतरे को देखते हुए कई राज्यों ने आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट या वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को अनिवार्य कर दिया है। गोवा, पंजाब, छत्तीसगढ़, ओडीसी, मेघालय में जरूरी हो गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAFP
कोविड-19 वैक्सीन
मुख्य बातें
  • कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट देता है सुरक्षा की गारंटी
  • गोवा, पंजाब, छत्तीसगढ़, ओडीसी, मेघालय ने वैक्सीनेश सर्टिफिकेट की मांग करना शुरू कर दिया है।
  • विदेश यात्रा, आफिस में भी वैक्सीनेशन की मांगी जा रही है अपडेट

कोरोना महामारी ने हमारी लाइफ स्टाइल में कई अहम बदलाव कर दिए हैं। ऐसे में वैक्सीन ही सुरक्षा का एकमात्र उपाय है। जिस तरह  यात्रा से लेकर राज्यों में एंट्री और कार्य स्थल में वैक्सीन सर्टिफिकेट की मांग बढ़ रही है। उसे देखते हुए यह अब आधार के बाद सबसे अहम दस्तावेज बनता जा रहा है। ऐसे में हमारे लिए न केवल वैक्सीन की दोनों डोज लगवाना जरूरी है बल्कि उसका सर्टिफिकेट रखना भी जरूरी है। बढ़ती जरूरत को देखते हुए सरकार ने इसे डाउनलोड करना आसान कर दिया है। अब आप केवल एक नंबर पर वाट्स ऐप कर इसे प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे कर सकते हैं डाउनलोड-

स्वास्थ्य मंत्रालय ने  क्या कहा 

स्वास्थ्य मंत्री द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार,  जो भी व्यक्ति वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करना चाहता है। उसे अपने मोबाइल से एक वॉट्सऐप नंबर पर मैसेज भेजना होगा। इसके बाद कुछ सेकेंड के अंदर ही उसे वैक्सीन सर्टिफिकेट भेज दिया जाएगा। जहां से उसे वह डाउनलोड कर सकेगा। इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को अपने पास रखना होगा। क्योंकि उसी पर ओटीपी भेजा जाएगा।

क्या है प्रक्रिया

सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए  9013151515 नंबर पर अंग्रेजी में कोविड सर्टिफिकेट (Covid certificate) लिखकर वाट्स ऐप करना होगा। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। फिर उस ओटीपी को टाइप कर, 9013151515 नंबर पर वाट्स ऐप करना होगा। इसके बाद चंद सेकेंड में कोविड सर्टिफिकेट आ जाएगा।

अभी यहां से मिलता है सर्टिफिकेट

इससे पहले वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को  कोविन ऐप या वेब पोर्टल, आरोग्य सेतु और उमंग ऐप से डाउनलोड करना पड़ता है। इसके लिए इन पोर्टल पर लॉगइन कर ओटीपी के जरिए सर्टिफिकेट मिल पाता है। लेकिन नई प्रक्रिया से ऐप डाउनलोड करने का झंझट खत्म हो जाएगा। केवल एक नंबर ही सर्टिफिकेट के लिए पर्याप्त होगा। अभी जिन लोगों को  वैक्सीन की एक डोज लगी है, उन्हें प्रोविजनल और दोनों डोज के बाद फाइनल सर्टिफिकेट दिया जाता है।

सर्टिफिकेट क्यों हो गया अहम

कोविड-19 महामारी के खतरे को देखते हुए कई राज्यों ने आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट या वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को अनिवार्य कर दिया है। हाल ही गोवा ने ऐसे नियम बनाए हैं। इसके अलावा पंजाब, राजस्थान, छत्तीसगढ़, ओडीशा, मेघालय, नागालैंड सर्टिफिकेट की मांग कर रहे हैं। इसे देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को यह भी सलाह दी है कि वह ऐसे लोगों से आरटी-पीसीआर रिपोर्ट नहीं ले जिनका वैक्सीनेशन हो गया है। घरेलू स्तर के अलावा यूरोप, अमेरिका आदि देशों की यात्रा पर वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट मांगा जा रहा है।

-इसके अलावा अब कई ऑफिस में दोबारा कर्मचारियों का आना शुरू हो गया है। ऐसे में वहां पर सर्टिफिकेट की मांग शुरू हो गई है। और वैक्सीनेशन का अपडेट मांगा जा रहा है।