लाइव टीवी

Guru Purnima 2020: गुरू पूर्णिमा पर टॉप गिफ्ट आइडियाज, अपने गुरुओं के प्रति ऐसे व्यक्त करें अपनी श्रद्धा

Updated Jul 04, 2020 | 12:52 IST

Guru Purnima 2020 Gift Ideas: गुरुओं के सम्मान में और उनके महत्व को समझने के लिए हर साल गुरु पूर्णिमा मनाया जाता है। ये दिन पूरे देश में बड़े ही उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
गुरु पूर्णिमा पर गिफ्ट आइडियाज
मुख्य बातें
  • हर साल पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ गुरु पूर्णिमा मनाया जाता है
  • इस दिन अपने गुरुओं के प्रति अपनी श्रद्धा प्रकट करने का दिन होता है
  • इस दिन अपने गुरुओं को स्पेशल गिफ्ट दिया जा सकता है

एक गुरु एक इंसान भी हो सकता है जो आपको सही दिशा में आगे बढ़ने के लिए मार्गदर्शन देता है आपको प्रेरित करता है या फिर कोई आध्यात्मिक शक्ति भी हो सकती है जिसका अनुकरण कर आप ज्ञान की प्राप्ति करते हैं। गुरुओं के सम्मान में और उनके महत्व को समझने के लिए हर साल गुरु पूर्णिमा मनाया जाता है। ये दिन पूरे देश में बड़े ही उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है। इस दिन अपने गुरु को श्रद्धा अर्पित की जाती है क्योंकि इसका अपने आप में बड़ा ही महत्व है।

उन्हें कोई खास तोहफा या गिफ्ट देकर भी अपनी जिंदगी में उनके महत्व को व्यक्त किया जा सकता है। आज हम आपको गुरु पूर्णिमा के अवसर पर ऐसे ही यूनिक गिफ्ट आइडिया के बारे में बताएंगे जो आप अपने गुरुओं को अपने मेंटोर को भेंट कर सकते हैं। इस बार 5 जुलाई रविवार को गुरु पूर्णिमा मनाई जाएगी।

गुरुओं के बारे में एक महान श्लोक है-

गुरुर्ब्रह्मा गुरुर्विष्णुः गुरुर्देवो महेश्वरः

गुरु साक्षात् परब्रह्मा तस्मै श्रीगुरुवेनमः

इसका अर्थ है गुरू ही ब्रम्हा है, गुरु ही विष्णु है और गुरु ही महेश है। गुरु अपने आप में साक्षात देवता है, उन्हें प्रणाम करने का मतलब है आपने अपने ईश्वर को प्रणाम कर लिया है। 

स्पेशल लेटर

पेपर में लिखी हुई चीजें किसी के भी दिल के बेहद करीब होती है। इसलिए अगर आप अपने व्यस्त दिनचर्या से थोड़ा समय निकाल कर एक लेटर लिख कर अपने गुरु को भेंट करें तो उनकी भी आंखों में आंसू आ जाएंगे। अपने गुरु को थैंक्यू टीचर का स्पेशल नोट भेंट करने से अच्छा और कोई तरीका नहीं हो सकता है।

कॉफी मग

कॉफी मग का ट्रेंड बहुत पुराना है लेकिन अगर किसी खास को कोई गिफ्ट देना हो तो इससे बेहतर कुछ नहीं माना जाता। आप अपनी पसंद के मुताबिक कॉफी मग डिजाइन करवा सकते हैं उसपर कोई खास तरह का कोट्स लिखवा सकते हैं। आपकी तरफ से मिला हुआ ये गिफ्ट वाकई में आपके गुरु के चेहरे पर मुस्कान ले आएगा।  

फूल

फूलों का एक बड़ा सा बुके भी आप अपने गुरु को भेंट स्वरुप दे सकते हैं। किसी को खुश करने के लिए या फिर सरप्राइज करने के लिए फूलों से भरा गुलदस्ता देना बाहद खास व बेहद खूबसूरत तरीका माना जाता है। एक सुगंधित खुशबू से भरा हुआ फूलों का गुलदस्ता भेंट करें और उनसे आशीर्वाद प्राप्त कर अच्छे से अपने दिन की शुरुआत करें।

डायरी

अगर आप स्कूल या फिर कॉलेज में पढ़ रहे हैं तो अपने गुरु को डायरी गिफ्ट करना सबसे अच्छा माना जाएगा। याद रखें कि आपके गुरु ने ही आपको किताबी ज्ञान देकर आपको श्रेष्ठ बनाया और अब आपकी बारी कि आप उन्हें इस प्रकार का कुछ रिटर्न गिफ्ट दें।

ग्रीटिंग कार्ड

किसी खास को गिफ्ट के तौर पर ग्रीटिंग कार्ड देना एवरग्रीन माना जाता है। अगर यही ग्रीटिंग कार्ड अपने हाथों से बनाया गया हो तो फिर सोने पर सुहागा। हाथ से बनाए गए ग्रीटिंग कार्ड से आपके भावनाओं की खुशबू आती है।