लाइव टीवी

Aadhar Card: वोडर आईडी से लेकर सरकार के 2.25 लाख करोड़ रुपए बचने तक, आधार पर लोग दे रहे ऐसे रिएक्शन

Updated Dec 17, 2021 | 11:22 IST

Aadhaar card- Voter ID Linking: सरकार ने चुनाव सुधार से जुड़े एक बिल को मंजूरी दी है। बिल के मुताबिक, आने वाले समय में वोटर आईडी कार्ड को उस शख्स के आधार नंबर से जोड़ा जाएगा। आधार कार्ड को वोटर आईडी से जोड़ने का फैसला स्वैच्छिक होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है आधार
मुख्य बातें
  • ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है आधार कार्ड
  • UIDAI ने कहा- आधार ने बचाए सरकार के 2.25 लाख करोड़ रुपए
  • वोटर आईडी कार्ड को भी आधार से जोड़ा जाएगा

Aadhaar card- Voter ID Linking: सोशल मीडिया पर हमेशा किसी ना किसी मामले को लेकर माहौल गरमाया रहता है। इनमें फनी से लेकर सीरियस मामले तक शामिल रहते हैं। कई बार यूजर्स चीजों की तारीफ करते हैं, तो कई बार मजाक भी उड़ाते हैं। इसी कड़ी में लोग आधार कार्ड पर जमकर रिएक्शन दे रहे हैं। आलम ये है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर #Aadhar ट्रेंड कर रहा है। सबसे पहले जानते हैं कि आखिर यूजर्स अचानक आधार को लेकर क्यों बात कर रहे हैं?

दरअसल, दो दिन पहले सरकार ने चुनाव सुधार से जुड़े एक बिल को मंजूरी दी है। बिल के मुताबिक, आने वाले समय में वोटर आईडी कार्ड को उस शख्स के आधार नंबर से जोड़ा जाएगा। आधार कार्ड को वोटर आईडी से जोड़ने का फैसला स्वैच्छिक होगा। सरकार ने चुनाव आयोग की सिफारिश के आधार पर ही यह फैसला किया है। ऐसा कहा जा रहा है कि आधार को वोटर आईडी से जोड़ने से फर्जी वोटर कार्ड से होने वाली धांधली रोकी जा सकेगी। 

वहीं, यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) के सीईओ सौरभ गर्ग का कहना है कि सरकारी योजनाओं के साथ आधार को जोड़ने से फर्जी लाभार्थियों पर रोक लगी है, जिससे सरकारी खजाने को 2.25 लाख करोड़ रुपए की बचत हुई है। सौरभ गर्ग का कहना है कि अभी तक केंद्र सरकार की 300 योजनाओं और राज्यों की 400 योजनाओं को आधार से जोड़ा जा चुका है। जिससे काफी फायदा हो रहा है। आलम ये है कि ट्विटर पर यूजर्स आधार को लेकर अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। कुछ लोग जहां इसकी तारीफ कर रहे हैं, तो कुछ कहना है कि आधार को वोटर आईडी से जोड़ने से काफी फायदा होगा। तो आइए देखते हैं यूजर्स इस पर किस तरह के रिएक्शन दे रहे हैं।