लाइव टीवी

SIM Card को एक कोने से क्यों काटा जाता है? वजह जानकर सोचने पर हो जाएंगे मजबूर

Updated Aug 31, 2022 | 15:20 IST

Knowledge Story: आपको जानकर हैरानी होगी कि शुरुआत में जब सिम कार्ड बने थे, तब ये बिल्कुल नॉर्मल होते थे, यानी कि ये साइड से कटे हुए नहीं होते थे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
सिम कार्ड
मुख्य बातें
  • एक कोने से काटा जाता है सिम कार्ड
  • पहले चौकोर होते थे सिम कार्ड
  • इस वजह से काटे जाने लगे

Knowledge Story: दुनियाभर में कई टेलिकॉम कंपनियां हैं, जो SIM कार्ड बनाती हैं। आपने देखा होगा कि सभी सिम कार्ड एक साइड से कटे होते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा सिर्फ भारत में ही होता है, तो आप सही नहीं हैं। दुनिया के सभी देशोंं में सिम कार्ड एक कोने से कटे होते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि शुरुआत में जब सिम कार्ड बने थे, तब ये बिल्कुल नॉर्मल होते थे, यानी कि ये साइड से कटे हुए नहीं होते थे।

पहले चौकोर होते थे सिम कार्ड

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि मोबाइल फोन के लिए जब सिम कार्ड डिजाइन किए गए थे, तो उसका आकार चौकोर हुआ करता था। हालांकि, समय बदलने के साथ जिस तरह मोबाइल फोन स्मार्ट होते जा रहे हैं, वैसे ही सिम कार्ड को भी बदल दिया गया है। मोबाइल में सबसे जरूरी चीज सिम कार्ड ही होता है। इसी की वजह से मोबाइल फोन में नेटवर्क आते हैं और हम कॉल, मैसेज या इंटरनेट चला पाते हैं।

ये भी पढ़ें- यूएस ओपन 2022 में सेरेना विलियम्स ने पहने 400 हीरे जड़े जूते, तस्वीरें और Video देख खुली रह जाएंगी आंखें

अगर आप अभी तक नहीं जान पाए हैं कि सिम कार्ड एक साइड से कटे क्यों होते हैं तो आइए आपको बताते हैं इसका पूरा कारण। दरअसल, सिम कार्ड जब चौकोर बनाए जाते थे, तब इससे लोगों को यह समझने में समस्या होती थी कि सिम का सीधा या उल्टा हिस्सा कौन सा है। कई बार इसकी वजह से लोग सिम को मोबाइल में उल्टा डाल लेते थे। इसे बाद में निकालने में भी परेशानी होती थी। यहां तक कि कई बार सिम का चिप भी खराब हो जाता था।

अब होने लगी आसानी

इसको देखते हुए बाद में टेलीकॉम कंपनियों ने सिम के डिजाइन को चेंज कर दिया और सिम कार्ड को एक कोने से काट दिया। कट होने की वजह से लोगों को सिम कार्ड लगाने और निकालने में आसानी होने लगी। दरअसल, कट होने की वजह से इसमें एक खांचे का निर्माण हो गया।