लाइव टीवी

ये है दुनिया का सबसे छोटा IQ टेस्ट, 83 फीसदी लोग हुए फेल, क्या आप सही जवाब दे सकते हैं?

Updated Mar 29, 2022 | 14:44 IST

साल 2005 में लोगों के सामने एक ऐसा IQ टेस्ट आया था, जिसे सॉल्व करने में लोगों के पसीने छूट गए। ज्यादातर लोग इसका जवाब नहीं दे पाए।

Loading ...
दुनिया का सबसे छोटा IQ टेस्ट
मुख्य बातें
  • अगर आप भी खुद को मानते हैं बुद्धिमान तो इस टेस्ट को सॉल्व करें
  • ज्यादातर लोग इस IQ टेस्ट का जवाब नहीं दे पा रहे
  • एक रिसर्च पेपर का हिस्सा था ये IQ टेस्ट

IQ Test: दुनिया में हर किसी को लगता है कि उसे ज्यादा तेज और बुद्धिमान कोई नहीं? कुछ लोग इस दावे को सच करके भी दिखाते हैं, जबकि कुछ लोगों का मजाक भी बन जाता है। अगर आपको भी लगता है कि आप बहुत बुद्धिमान हैं और अपने दिमाग का परीक्षण करना चाहते हैं तो इसे छोटे से IQ टेस्ट को पास करके दिखाएं। क्योंकि, 83 फीसदी लोग इसमें फेल हो गए हैं। यहां आपको बता दें कि ये दुनिया का सबसे छोटा आईक्यू टेस्ट है। जिसमें केवल तीन प्रश्न हैं और इसका जवाब देने में ज्यादा समय भी नहीं लगेगा। लेकिन, एक बात जरूर जान लें कि इसका जवाब देना इतना आसान भी नहीं है।  'कॉग्निटिव रिफ्लेक्शन टेस्ट' नामक आईक्यू टेस्ट 2005 में एमआईटी के प्रोफेसर शेन फ्रेडरिक द्वारा प्रकाशित एक शोध पत्र का हिस्सा था। तीन हजा से अधिक प्रतिभागियों ने इस परीक्षण को पूरा किया था। लेकिन, केवल 17 प्रतिशत लोग ही तीन में से तीन अंक हासिल कर पाए थे। मतलब ये हुआ कि करीब 83 फीसदी लोग दुनिया के सबसे छोटे आईक्यू टेस्ट में फेल हो गए थे। 


दुनिया का सबसे छोटा IQ टेस्ट

1.  एक बल्ले और एक गेंद की कुल कीमत $1.10 है। बल्ले की कीमत गेंद से $1 अधिक है। गेंद की कीमत कितनी है?
2. यदि पांच मशीनें पांच विजेट बनाने में पांच मिनट का समय लेती हैं, तो 100 मशीनों को 100 विजेट बनाने में कितना समय लगेगा?
3. एक झील में लिली के पैड का एक पैच होता है। हर दिन, पैच आकार में दोगुना हो जाता है। यदि पैच को पूरी झील को कवर करने में 48 दिन लगते हैं, तो पैच को झील के आधे हिस्से को कवर करने में कितना समय लगेगा?


ज्यादातर लोग इस IQ टेस्ट का ये जवाब देते हैं, जो गलत है...

1. 10 सेंट

2. 100 मिनट

3. 24 दिन

अगर आप भी इस टेस्ट का सही जवाब चाहते जानना चाहते हैं तो ये रहा...

1. 5 सेंट

2. 5 मिनट

3. 47 दिन

ये भी पढ़ें -  उम्र में 13 साल बड़े शख्स की दुल्हन बनेंगी टीना डाबी, जानें कौन हैं IAS टॉपर के मंगेतर प्रदीप गवांडे?

अब जानते हैं आखिर ऐसा क्यों और कैसे है?

1. मान लीजिए गेंद की कीमत X है। तब बल्ले की कीमत $1 अधिक है, इसलिए यह X + 1 है। तो हमारे पास बल्ला + गेंद = X + (X + 1) = 1.1 है, क्योंकि इनकी कीमत $1.10 है। इसका मतलब है 2X + 1 = 1.1, फिर 2X = 0.1, इसलिए X = 0.05।  इसका मतलब है कि गेंद की कीमत 5 सेंट है और बल्ले की कीमत 1.05 डॉलर है।

2. अगर 5 मशीन 5 मिनट में 5 विजेट बनाती है, तो 1 मशीन 5 मिनट में 1 विजेट बनाती है (प्रत्येक मशीन 5 मिनट में विजेट बना रही है)। अगर हमारे पास एक साथ काम करने वाली 100 मशीनें हैं, तो प्रत्येक 5 मिनट में एक विजेट बना सकता है। तो 5 मिनट में 100 विजेट हो जाएंगे।

3. हर दिन 'फॉरवर्ड' होते हुए पैच आकार में दोगुना हो जाता है। तो हर दिन BACKWARDS का मतलब है कि पैच आकार में आधा होगा । तो 47वें दिन झील आधी भरी हुई होगी।