लाइव टीवी

Har Ghar Tiranga: नाम में तिरंगा जोड़ 'तिरंगा मैन' बन गया यह शख्स, 25 सालों से बहा रहा देशभक्ति की बयार

Updated Aug 14, 2022 | 22:32 IST

Tiranga Man In Jaipur: उसका तन-मन तिरंगा है, उसकी पहचान तिरंगा है, उसका लिबास तिरंगा है। उसे जो देखता है बरबस ही ठिठक जाता है। उसे देखकर देशभक्ति का भाव दिल में उमड़ने लगते हैं। उसने अपना नाम ही बदल डाला है।

Loading ...
मुख्य बातें
  • शख्स का नाम है मोहम्मद शहीद कुरैशी
  • तिरंगे की आन-बान और शान पर फिदा कुरैशी
  • 'कुरैशी' हटाकर अपने नाम के साथ जोड़ लिया 'तिरंगा'

Tiranga Man In Jaipur: जयपुर का रहने वाला एक शख्स इन दिनों सुर्खियों में छाया हुआ है। यह शख्स तीन रंगों से सजा अपना 'तिरंगा स्कूटर' लेकर जब जयपुर की सड़कों पर सफर करता है, तो मानों जयपुर की निगाहें उसी को देखने लगती हैं। जयपुर की आबो हवा उसे सलाम करने के लिए बेताब हो जाती हैं। हर शख्स उसे घेरकर सेल्फी खिंचवाने लगता है। यह शख्स पिछले 25 सालों से इसी तरह स्कूटर पर सवार होकर देशभक्ति की बयार बहा रहा है।

इस शख्स का नाम है मोहम्मद शहीद कुरैशी। तिरंगे की आन-बान और शान पर कुरैशी इस कदर फिदा हैं कि अपने  नाम से 'कुरैशी' हटाकर 'तिरंगा' जोड़ लिया है। इसके बाद लोग इन्हें 'शहीद तिरंगा' के नाम से जानने लगे हैं। इन्होंने 25 साल पहले यह सपना देखा था कि हर घर, हर दुकान और जहां तक उनकी नजर जाए बस तिरंगा ही नजर आए। इससे पहले तिरंगा लहराने के नियमों के चलते उनका यह सपना पूरा नहीं हो पा रहा था, लेकिन पीएम मोदी की घर-घर तिरंगा कवायद ने आज उनका सपना पूरा कर दिया है।

स्कूटर में रंगवाया तिरंगा रंग

शहीद ने 25 साल पहले अपने स्कूटर को तिरंगा के रंग में रंगवाया है। वह अपने माथे पर हर समय तिरंगा कैप पहनते हैं। लोगों का कहना है कि पिछले 25 सालों में शहीद को बिना तिरंगा कैप के किसी ने नहीं देखा है। कोई भी राष्ट्रीय पर्व या फिर देशभक्ति से ओत-प्रोत कार्यक्रम होता है। तिरंगा मैन हर जगह पहली पंक्ति में पहुंच जाते हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री से लेकर देश के बड़े नामचीन नेताओं ने शहीद की स्कूटर पर बैठकर फक्र महसूस किया है। जयपुर घूमने आने वाले पर्यटक और स्थानीय निवासी तिरंगा मैन की दीवानगी के दीवाने हैं। हर कोई तिरंगा मैन को अपना प्रेरणा स्त्रोत मानने लगा है।