लाइव टीवी

स्मार्टफोन यूजर्स कहीं ये 5 गलतियां आप भी तो नहीं करते? डिवाइस और डेटा दोनों को हो सकता है नुकसान

Updated May 26, 2022 | 16:22 IST

स्मार्टफोन्स आजकल हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गए हैं। सुबह फोन के अलार्म से उठने से लेकर हर छोटी चीज के लिए ऑनलाइन पेमेंट करने तक हर जगह स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल होता है। ऐसे में लगभग सभी यूजर्स अपने फोन को लंबे समय तक स्मूद तरीके से चलाना भी चाहते हैं।

Loading ...
Photo Credit- iStock
मुख्य बातें
  • गलत चार्जर का उपयोग करना
  • ऑफिशियल स्टोर से ऐप्स को डाउनलोड ना करना
  • फोन के अपडेट ना करना

स्मार्टफोन्स आजकल हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गए हैं। सुबह फोन के अलार्म से उठने से लेकर हर छोटी चीज के लिए ऑनलाइन पेमेंट करने तक हर जगह स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल होता है। ऐसे में लगभग सभी यूजर्स अपने फोन को लंबे समय तक स्मूद तरीके से चलाना भी चाहते हैं। लेकिन, अक्सर यूजर्स ऐसी छोटी-मोटी गलतियां कर बैठते हैं जो फोन को और डेटा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जो आपको करने से बचना चाहिए। 

गलत चार्जर का उपयोग करना 

कुछ यूजर्स को ये गलत फहमी रहती है कि सभी चार्जर एक जैसे होते हैं। उन्हें लगता है कि अगर केबल उनके फोन में फिट हो गया तो ये सही है। लेकिन, सही चार्जर इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है। सस्ते और लोकल चार्जर इस्तेमाल करने से ना सिर्फ आग लगने और शॉर्ट सर्किट का डर होता है बल्कि इससे फोन की सेहत पर भी असर पड़ता है। कोशिश करें कि हमेशा उसी कंपनी का चार्जर करें जिस कंपनी का फोन आपके पास है। या कम से कम ट्रस्टेड ब्रैंड का चार्जर सेफ्टी और कंपैटिबिलिटी के हिसाब से इस्तेमाल करें। 

काफी बड़ी बैटरी और 50MP कैमरे के साथ ये नया फोन हुआ लॉन्च, कीमत लगभग 13,300 रुपये

ऑफिशियल स्टोर से ऐप्स को डाउनलोड ना करना 

हमेशा अपने एंड्रॉयड फोन में गूगल प्ले स्टोर से ही ऐप्स डाउनलोड करें। प्ले स्टोर पर ना मिलने पर बाकी सोर्सेज पर ऐप को ना खोजें। क्योंकि, अनऑफिशियल सोर्सेज या थर्ड पार्टी ऐप स्टोर्स से ऐप डाउनलोड करने पर आपके फोन में मैलवेयर और खतरनाक वायरस एंटर कर सकते हैं। ये इतने खतरनाक होते हैं कि आपका बैंक अकाउंट भी खाली कर दें। 

फोन के अपडेट ना करना 

स्मार्टफोन कंपनियां फोन्स के सॉफ्टवेयर और सिक्योरिटी अपडेट्स जारी करती रहती हैं। इन अपडेट्स में कई नए फीचर्स रहते हैं। साथ ही बग फिक्सेस भी रहते हैं। जो आपकी फोन की सिक्योरिटी के लिए जरूरी होते हैं।  

पुराने ऐप्स को इस्तेमाल करना 

कई बार आपको आपके फोन में किसी स्पेसिफिक ऐप के लिए नोटिफिकेशन दिखाई देता होगा, जिसमें सॉफ्टवेयर अपडेट लिखा होता होगा। ये अपडेट्स ऐप्स के लिए जरूरी होते हैं। ताकी आपके फोन में ऐप स्मूद और सिक्योर तरीके से चले। 

काफी बड़ी बैटरी और 50MP कैमरे के साथ ये नया फोन हुआ लॉन्च, कीमत लगभग 13,300 रुपये

पब्लिक WiFi नेटवर्क का इस्तेमाल करना 

पब्लिक WiFi नेटवर्क एक्सेस करने के लिए सस्ते और आसान होते हैं। लेकिन, ऐसे नेटवर्क्स सिक्योरिटी के लिए बड़ा खतरा होते हैं। क्योंकि, सेम नेटवर्क से कनेक्टेड हैकर्स आसानी से इस नेटवर्क में भेजी गई जानकारियों को देख सकते हैं। ऐसे में हैकर्स जानकारियों को चुरा सकते हैं और किसी डिवाइस को रिमोटली एक्सेस कर सकते हैं। पब्लिक वाईफाई नेटवर्क को यूज करने का आसान तरीका VPN है।