लाइव टीवी

Varanasi Development News: वाराणसी की हर पंचायत में बनेंगे सामुदायिक भवन, खेल मैदानों के भी बदलेंगे दिन

Updated May 03, 2022 | 18:55 IST

Varanasi Development News: वाराणसी में अब सामुदायिक कार्यक्रमों के आयोजन में कोई दिक्कत नहीं आएगी। यहां हर पंचायत में सामुदायिक भवन बनाए जाएंगे। वाराणसी के गांवों में अब बुनियादी सुविधाओं में सुधार किया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
हर पंचायत में बनेगा सामुदायिक भवन (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • 694 ग्राम पंचायतों में जल्द बनाया जाएगा सामुदायिक भवन
  • मॉडर्न सामुदायिक भवन बनाने की है योजना
  • शुद्ध पेयजल, शौचालय आदि की रहेगी व्यवस्था

Varanasi Development News: वाराणसी में अब ग्रामीणाों के आयोजनों को सुगमतापूर्वक कराने के लिए हर पंचायत में सामुदायिक भवन बनाया जाएगा। 694 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक भवन बनाया जाना है। यह भवन बिल्कुल मॉडर्न बनेंगे, ताकि लोगों को किसी तरह की दिक्कत ना हो। सामुदायिक भवन में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा शौचालय, विश्रामगृह आदि की भी रहेगी। इन सामुदायिक भवनों का निर्माण पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर किया जाएगा। 

 हर पंचायत में बनने वाले इन सामुदायिक भवनों में ग्रामीण शादी-ब्याह एवं अन्य आयोजन कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें पंचायत के प्रधान को पूर्व में सूचना देनी होगी। इसके बाद वह सामुदायिक भवन में कोई भी आयोजन कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें कोई शुल्क भी नहीं देना होगा। ग्रामीणों को खुद सामुदायिक भवन की साफ-सफाई एवं रख-रखाव का ख्याल रखना होगा। सामुदायिक भवन में तीन से चार कमरे, दो हॉल, चार या पांच शौचालय बनाए जाने की योजना है। 

हर गांव में चिह्नित होंगे खेल मैदान

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की अध्यक्षता में हुई बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, महापौर मृदुला जायसवाल ने खेल मैदान का भी मुद्दा उठाया। इस पर कहा गया कि हर गांव में खेल मैदान के लिए जमीन चिह्नित की जाए। अगर, उक्त जमीन पर कब्जा है, तो उसे जल्द कब्जा मुक्त कराया जाए। गांवों में बनने वाले इन खेल मैदान में 21 जून को योग दिवस का आयोजन किया जाएगा। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही होने पर संबंधित अधिकारी एवं पदाधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी।

नदी किनारे लगाए जाएंगे पौधे

बैठक में यह भी तय किया गया कि गांवों की नदियों को स्वच्छ और सुंदर बनाया जाएगा। भू-गर्भ जल संचय के लिए नदियों-तालाबों को संरक्षित किया जाएगा और इन्हें संवारा जाएगा। तालाबों में नौकायान, तैराकी का इंतजाम किया जाएगा। इसके अलावा नदी और तालाबों के किनारों पर पौधे लगाए जाएंगे। ऐसा हर गांव की नदी एवं तालाब के आसपास किया जाएगा। इसके लिए पंचायत जनप्रतिधियों को सभी निर्देश दिए जाएंगे। उनके स्तर पर यह काम जल्द से जल्द पूरा कराया जाना है। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।