लाइव टीवी

Varanasi Air Quality: तापमान बढ़ने से वाराणसी की हवा में बढ़ी प्रदूषण की मात्रा

Updated Mar 21, 2022 | 19:44 IST

Air Quality index of Varanasi: होली के बाद वाराणसी शहर के वातावरण में धूल और कण की मात्रा बढ़ने से वातारण प्रदूषित हो गया है। हालांकि पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष का तापमान बढ़िया बताया जा रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
वाराणसी में बढ़ वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI)
मुख्य बातें
  • अचानक बढ़े तापमान से प्रचंड धूप ने खत्म कर दी वातावरण की नमी
  • मार्च के तीसरे सप्ताह में 39°C तक पाया अधिकतम तापमान
  • वाराणसी शहर में 100 दर्ज किया गया एयर क्वालिटी इंडेक्स

Air Quality index of Varanasi: पिछले कुछ दिनों में शहर में मौसम में एका-एक बदलाव देखने को मिला है। बदले मौसम ने यहां की हवा को भी प्रदूषित कर दिया है। विगत दिनों में अचानक बढ़े तापमान के चलते आसमान से प्रचंड धूप ने, न सिर्फ वातावरण की नमी को खत्म कर दिया है, बल्कि वातावरण में धूल कणों के बढ़ने से हवा भी दूषित हो गई है। दूषित हवा अब सांस रोगियों के लिए फांस बनने लगी है।

अगर हम मार्च के महीने की बात करें तो तीसरे सप्ताह में ही मौसम का तापमान 36 डिग्री सेंटीग्रेड से लेकर 39 डिग्री सेंटीग्रेट तक पाया जा रहा है। इस प्रकार हवा के शुष्क होने के साथ ही मौसम में धूल के कण भी काफी बढ़ चुके हैं।

होली के दौरान बढ़ा एयर क्वालिटी इंडेक्स

इन दिनों, त्योहार के बाद भीड़ ने भी तापमान में इजाफा ही किया है। इसके चलते यहां औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स 100 से ऊपर पहुंच चुका है। मार्च के महीने की शुरुआत से ही एयर क्वालिटी इंडेक्स के उतार-चढ़ाव की बात करें, तो बढ़ते-घटते फुटप्रिंट व वाहनों की भीड़ के साथ ही इसमें उतार - चढ़ाव होता रहा। प्रारंभिक माह में जहां चुनावी सप्ताह के चलते एक्यूआई 125 के आसपास दर्ज किया गया, तो वहीं 5 मार्च के बाद चुनाव प्रचार बंद होते ही 100 से नीचे संतोषजनक श्रेणी में आ पहुंचा।

विजय जुलूसों से फिर बढ़ा एयर क्वालिटी इंडेक्स

लेकिन चुनाव के रिजल्ट की घोषणा होते ही निकले विजय जुलूसों ने गर्दिश बढ़ा दी, तथा एयर क्वालिटी इंडेक्स पुनः 125 से 140 के बीच पहुंच गया। इसके बाद होली त्योहार के अवकाश के चलते दो दिनों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 100 से नीचे आ पहुंचा। इसके चलते हवा संतोषजनक स्थिति में रही। लेकिन रविवार को जब स्थिति सामान्य हुई तो, ये पुन: 125 के आसपास पहुंचा पाया गया।

पिछले वर्षों में 200 तक पहुंचा था एक्यूआई

एक विशेषज्ञ की मानें तो, ऐसे मौसम में भी वायु गुणवत्ता सूचकांक का 100 से 125 के बीच बने रहना यह साबित करता है कि, जिले में विकास कार्यों के पूरा होने तथा ज्यादातर गाड़ियों के सीएनजी हो जाने से यह कंट्रोल में है। अन्यथा पिछले वर्षों की बात करें तो, इन दिनों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 200 के पार दर्ज किया गया था। अनुमान है कि, शहर में कार्यरत परियोजनाएं ज्यों ज्यों पूर्ण होंगी, शहर की हवा में काफी सुधार देखने को मिलेगा।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।