लाइव टीवी

TB Patients in Varanasi: वाराणसी स्वास्थ्य विभाग की पहल, अब यह सेंटर टीबी मरीजों के लिए बनेगा मददगार

Updated Apr 20, 2022 | 15:53 IST

TB Patients in Varanasi: स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन ने टीबी रोग के मरीजों के लिए एक बेहतरीन पहल की है। इससे उन्हें किसी भी तरह के परामर्श लेने में सहूलियत होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
एक कॉल पर टीबी मरीजों को मिलेगी जानकारी (प्रतीकात्मक तस्वीक)
मुख्य बातें
  • जनपद में स्थापित किया गया टीबी कॉल सेंटर
  • जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने की संयुक्त पहल
  • हाल में डीएम ने अधिकारियों को कॉल सेंटर बनवाने का दिया था निर्देश

TB Patients in Varanasi: वाराणसी में टीबी के मरीजों को अब परामर्श लेने में सुविधा होगी। वह कोई भी जानकारी बिना भागदौड़ किए पा सकेंगे। इसके लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने मिलकर एक टीबी कॉल सेंटर बनवाया है। इसकी स्थापना डीएम कौशल राज शर्मा के निर्देश पर किया गया है। इस बारे में मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. संदीप चौधरी ने बताया कि, हाल में हुई बैठक में डीएम ने जल्द टीबी कॉल सेंटर बनवाने का निर्देश दिया था। 

इस कॉल सेंटर की स्थापना जल्द टीबी मरीजों को चिन्हित करने के लिए की गई है। मरीज में रोग की पुष्टि होने के बाद ही उनका तत्काल इलाज शुरू कराना है। बता दें, टीबी मरीज को सरकार की ओर से पोषण के लिए हर माह 500 रुपए भी दिए जाते हैं। दरअसल, विभाग का लक्ष्य है कि, 2025 तक जनपट को टीबी मुक्त बनाया जाए। 

सेंटर पर निशुल्क जांच एवं दवा की सुविधा
जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ. राहुल सिंह के मुताबिक, इस कॉल सेंटर के माध्यम से कोई भी टीबी मरीज अपनी निशुल्क जांच करवा सकता है। वह टीबी से जुड़ी दवाइयां मुफ्त में ले सकता है। यहां नियमित जांच एवं दवा वितरण की सुविधा बहाल की गई है। आगे बताया कि, कॉल सेंटर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक काम करेगा। इस अवधि में कॉल कर कोई भी समस्या बता सकते हैं। 

ये हैं कॉल सेंटर के नंबर
जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ. राहुल सिंह ने बताया कि विभाग ने कॉल सेंटर का नाम जारी किया है। इसके मुताबिक, मरीज हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को 8810713571 पर कॉल करके संजय कुमार से परामर्श ले सकता है। इसी तरह हर मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को 8810713570 पर कॉल करके संदीप कुमार से परामर्श हासिल कर सकता है। इसके अलावा विशेष परिस्थिति में 9810713082 पर कॉल कर डॉ. अन्वित श्रीवास्तव से जानकारी हासिल की जा सकती है। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।