लाइव टीवी

लोगों के विरोध के बीच श्रीलंका में आपातकाल घोषित, कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे का ऐलान

Updated Jul 18, 2022 | 09:15 IST

लोगों को विरोध के बीच कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने रविवार की बीती रात से आपातकाल घोषित कर दिया है।

Loading ...
लोगों के विरोध के बीच श्रीलंका में आपातकाल घोषित
मुख्य बातें
  • श्रीलंका में आपातकाल घोषित
  • गोटाबाया राजपक्षे के शेष कार्यकाल के लिए 20 जुलाई को मतदान
  • नवंबर 2024 तक था गोटाबाया राजपक्षे का कार्यकाल

विरोध प्रदर्शन जारी रहने पर श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने रविवार रात देश भर में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी। श्रीलंका का विरोध आंदोलन रविवार को अपने 100 वें दिन पर पहुंच गया, जिसने एक राष्ट्रपति को पद से हटाने के लिए मजबूर किया और अब देश के आर्थिक संकट के जारी रहने के कारण अपने उत्तराधिकारी पर नजरें गड़ाए हुए हैं। गोटाबाया राजपक्षे को हटाने के बाद शनिवार को संसद में नए राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हुई थी।

विरोध के बीच आपातकाल
देश के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन जारी हैं, राजपक्षे के बाहर निकलने के बाद से कोलंबो में मुख्य स्थलों पर संख्या कम हो गई है। प्रदर्शनकारियों ने तीन प्रमुख राज्य भवनों को भी खाली कर दिया है जिन पर उन्होंने कब्जा कर लिया था - राष्ट्रपति भवन, प्रधान मंत्री का आधिकारिक टेंपल ट्री निवास और उनका कार्यालय। विक्रमसिंघे ने सेना और पुलिस को आदेश सुनिश्चित करने के लिए जो कुछ भी करना है, वह करने का आदेश दिया है। रक्षा अधिकारियों ने कहा कि राजपक्षे के प्रतिस्थापन पर मतदान से पहले संसद के आसपास सुरक्षा को मजबूत करने के लिए सोमवार को अतिरिक्त सैनिकों और पुलिस को राजधानी में भेजा जाएगा।

20 जुलाई को मतदान, कई दिग्गज रेस में
विक्रमसिंघे, मुख्य विपक्षी नेता साजिथ प्रेमदासा मार्क्सवादी जेवीपी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके और एसएलपीपी से अलग हुए उम्मीदवार दुल्लास अलहप्परुमा अब तक देश के अगले राष्ट्रपति बनने की दौड़ में शामिल हो गए हैं। नवंबर 2024 तक राजपक्षे के शेष कार्यकाल के लिए 20 जुलाई को मतदान होगा।