लाइव टीवी

नेपाल में राजनीतिक अशांति, के पी शर्मा ओली की जगह पुष्प कमल दहल को संसदीय दल की कमान

Updated Dec 23, 2020 | 19:50 IST

नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी ने के पी शर्मा ओली को संसदीय नेता के पद से हटा दिया है, उनकी जगह पुष्प कमल दहल ऊर्फ प्रचंड को जिम्मेदारी दी गई है।

Loading ...
पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड
मुख्य बातें
  • नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के संसदीय दल के नेता पद से हटाए गए के पी शर्मा ओली
  • पुष्प कमल दहल को दी गई संसदीय दल के नेता की कमान
  • नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के फैसले से राजनीतिक अस्थिरता बरकरार

नई दिल्ली। नेपाल इस समय राजनीतिक तौर पर अशांत है। नेपाल में संसद भंग है तो नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी में अशांति हैं, अशांति के पीछे वजह यह है कि के पी शर्मा ओली को संसदीय समिति के नेता पद से हटा दिया गया है और कमान उनके प्रबल विरोधी पुष्प कमल दहल प्रचंड को दी गई है और इसकी वजह से अलग तरह का राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। 

पुष्प कमल दहल और माधव कुमार नेपाल की बैठक में फैसला
पुष्पा कमल दहल उर्फ प्रचंड और माधव कुमार नेपाल की बैठक के बाद ओली को पद से हटाने का फैसला किया गया। दहल-नेपाल गुट ने अब प्रचंड को पार्टी का नया संसदीय दल नेता नियुक्त किया है जिसे आम तौर पर नेपाल सरकार में शीर्ष पद का दावेदार माना जाता है।माधव कुमार नेपाल ने संसदीय दल के नेता के रूप में प्रस्तावित करते हुए कहा, "ओली ने कई गलतियां कीं ... इसलिए हमें उन्हें पार्टी अध्यक्ष और संसदीय दल के नेता से हटाने के लिए मजबूर किया गया।""अगर वह अपनी गलती मानते हैं और माफी मांगते हैं, तो हम उन्हें पार्टी में फिर से स्वागत करने पर विचार कर सकते हैं," नेपाल ने कहा।

के पी शर्मा ओली को हटाया गया
दहल-नेपाल गुट की एक केंद्रीय समिति की बैठक ने वरिष्ठ नेता माधव कुमार नेपाल को अपने अन्य अध्यक्ष के रूप में चुनते हुए ओली को पार्टी के अध्यक्ष के रूप में निष्कासित कर दिया था। नेपाल ने प्रचंड का नाम पार्टी संसदीय नेता के रूप में प्रस्तावित किया था।इस बीच, एनसीपी का दहल-नेपाल गुट चुनाव आयोग में यह दावा करने के लिए पहुंच गया है कि वे पार्टी में बहुमत रखते हैं और इसलिए उन्हें आधिकारिक मान्यता दी जानी चाहिए।

नेपाल में राजनीतिक अस्थिरता 
ओली को चुनौती देने के लिए पूर्व प्रधानमंत्रियों प्रचंड और नेपाल के नेतृत्व वाले प्रतिद्वंद्वी गुट ने मंगलवार को पीएम के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने और उन्हें पार्टी अध्यक्ष के पद से हटाने के प्रस्ताव को आगे बढ़ाया।नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) नेपाल में सत्तारूढ़ पार्टी है और इसके दो सेवारत अध्यक्ष पहले से ही हैं - ओली और प्रचंड। नेपाल को अगली पार्टी की कुर्सी के रूप में चुने जाने के बाद, सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के पास अब तीन कुर्सियाँ हैं।

रविवार को प्रतिनिधि सभा भंग करने के बाद सत्तारूढ़ पार्टी के अंदर विवाद तेज हो गया।प्रचंड के खेमे की एक केंद्रीय समिति की बैठक में ओली को सदन को भंग करने के फैसले के बाद सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी संकट में पड़ने के बाद ओली को पद से हटाने का फैसला किया।अपनी पार्टी में बहुमत हासिल करने में विफल रहने के बाद ओली के प्रतिनिधि सभा को भंग करने के फैसले के बाद से दोनों पक्ष समानांतर बैठकें करते रहे हैं।