लाइव टीवी

Taliban के ‘शासन’ वाले अफगानिस्तान में हालात भयावह, बच्चे और किडनी बेच कर जीवन जीने को मजबूर हैं लोग

Updated Feb 14, 2022 | 09:48 IST

अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता पर काबिज होने के बाद से ही हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। लोगों को अपना जीवन यापन करने के लिए किडनी तक बेचनी पड़ रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
अफगानिस्तान:बच्चे और किडनी बेच कर जीवन जीने को मजबूर हैं लोग
मुख्य बातें
  • तालिबान राज में अफगानिस्तान में बदतर हो चुके हैं हालात
  • किडनी से लेकर बच्चे तक बेचने को मजबूर हैं लोग
  • लोगों के पास खाने को नहीं है कुछ, कई परिवारों में भुखमरी जैसे हालात

हेरात, अफगानिस्तान: अफगानिस्तान इन दिनों भयानक मानवीय त्रासदी से गुजर रहा है। तालिबान के ‘शासन’ वाले अफ़ग़ानिस्तान में हालात कुछ ऐसे हैं कि बड़ी संख्या में लोग किडनी बेच कर जीवन जीने को मजबूर हैं। सहायता संगठन मानवीय आपदा की चेतावनी दे रहे हैं। तालिबान के शासन में अफगानिस्तान में हालात ऐसे हैं कि लोग भंयकर गरीबी में जीवन जीने को मजबूर हैं। एक अमेरिकी मीडिया हाउस ने हेरात प्रांत में रिपोर्टिंग की तो कई चौंकाने वाले खुलासे हुए। यहां बच्चों को बेचना और किडनी बेचना एक आम बात है।

भोजन के लिए किडनी बेच रहे हैं लोग

रिपोर्ट के मुताबिक एक परिवार में पांच भाईयों ने अपनी किडनी इसलिए बेच दी क्योंकि उनके पास जीवन गुजर बसर करने के लिए पैसे नहीं थे और उन पर काफी कर्जा चढ़ गया था। यह हालात केवल पुरुषों के नहीं बल्कि महिलाओं के भी हैं। एक परिवार में तीन बेटियां हैं और तीनों ने अपनी किडनी बेच दी हैं तांकि वो जीवन जी सकें। हालात ऐसे हैं कि लोगों को खाने के लिए अपने शरीर के अंग बेचने पड़ रहे हैं। 

अब अफगानिस्तान पर चीन की नजर! राजदूत ने की उप प्रधानमंत्री मुल्ला बरादर से मुलाकात

बेटियों को तक बेच रहे हैं लोग

हालात इस कदर भयावह हो चुके हैं कि लोगों के पास खाने के लिए कुछ भी नहीं है। एक जगह लोग 8 दिनों से केवल चावल खा रहे हैं, उनके पास ना रोटी है, ना सब्जी, क्योंकि पैसे ही नहीं हैं। महंगाई का आलाम ये है कि एक महिला ने तो अपनी तीन बेटियों में एक को इसलिए बेच दिया तांकि बांकि दो बेटियों के लिए भोजन की व्यवस्था हो सके। यह केवल हेरात प्रांत की ही बात नहीं है, कमोवेश सभी जगह इस तरह के हालात है।

समाज में मायूसी

हेरात के बाहर एक छोटे से गांव में तो गरीबी से हालात बदतर हो चुके हैं। एक महिला हालात बयां करते करते रो गईं। महिला के पति ने स्काई न्यूज को बताया कि अभी तक उन्होंने यह तय नहीं किया है कि किस बच्चे को बेचा जाए, लेकिन उनकी हताशा ऐसी थी कि वह बच्चे को अपनी किडनी की कीमत से कम पर बेच देगा। शख्स ने बताया, 'हमारे पास बेचने के लिए कुछ नहीं बचा है। हमें अब अपने बच्चों को बेचना है और मैं इसके लिए लगभग 200 डॉलर में भी बेचने के लिए तैयार हूं। मैं हर रात उन्हें भूख की वजह से रोते हुए नहीं देख सकते हैं।'

अफगानिस्तान में तालिबान राज के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार, अमेरिकी सीनेटर रॉबर्ट मेनेंडेज के गंभीर आरोप