लाइव टीवी

Nepal Plane: दुर्घटनाग्रस्त हुआ तारा एयरलाइन का विमान, 4 भारतीयों समेत 22 यात्री थे सवार, अब कल चलेगा खोज और बचाव अभियान

Updated May 29, 2022 | 18:27 IST

Tara Air Aircraft: नेपाल में एक बड़ा विमान हादसा हो गया है। पहले नेपाल के तारा एयर का एयरपोर्ट से संपर्क टूट गया बाद में उसके दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर आई।

Loading ...
मुख्य बातें
  • Tara Air के अनुसार विमान में 22 यात्री थे सवार
  • 13 नेपाली, 4 भारतीय, और कुछ जापान के नागरिक सवार
  • विमान लामचे नदी के मुहाने पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया

Tara Air Aircraft Nepal: चार भारतीयों सहित 22 यात्रियों को ले जा रहे नेपाल का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। रविवार सुबह विमान का कंट्रोल रूम से संपर्क टूट गया था। सेना के प्रवक्ता नारायण सिलवाल ने कहा कि स्थानीय लोगों द्वारा नेपाल सेना को दी गई जानकारी के अनुसार तारा एयर का विमान मनापति हिमाल के भूस्खलन के तहत लामचे नदी के मुहाने पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। नेपाल सेना जमीन और हवाई मार्ग से घटनास्थल की ओर बढ़ रही है। अधिकारियों ने कहा कि तारा एअर के  विमान सुबह 9 बजकर 55 मिनट पर पोखरा (Pokhara) से जोमसोम (Jomsom) के लिए उड़ान भरी थी। विमान चालक दल सहित 22 लोग सवार थे जिसमें पायलट कैप्टन प्रभाकर प्रसाद घिमिरे, को-पाइलट इतासा पोखरेल और एयर होस्टेस कास्मी थापा भी शामिल हैं। 

TIA के महाप्रबंधक प्रेमनाथ ठाकुर ने बताया कि संभावित हवाई दुर्घटना स्थल पर हुई बर्फबारी के कारण आज के लिए खोज और बचाव अभियान बंद कर दिया गया है। खोज और बचाव के लिए तैनात सभी हेलीकॉप्टरों को वापस बेस पर बुला लिया गया है। नेपाल सेना की एक टीम ने तारा एयर के 9 NAET ट्विन इंजन वाले विमान का मलबा देखा है। नेपाल हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि मलबा जिले के कोवांग गांव में मिला है। नेपाल टेलीकॉम ने ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) नेटवर्क के माध्यम से यह पता लगाया कि विमान के पायलट कैप्टन प्रभाकर घिमिरे का मोबाइल फोन कहां है, जिसके बाद विमान का पता लगाया गया। ठाकुर ने कहा कि लापता विमान के कैप्टन घिमिरे के मोबाइल फोन की घंटी बज रही है और नेपाल टेलीकॉम द्वारा यह पता लगाने के बाद कि फोन कहां है, नेपाल सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटना के संभावित स्थल पर उतर गया। 

इस विमान को 10 बजकर 20 मिनट पर लैंड करना था लेकिन 11 बजे के बाद से ट्विन इंजन वाले इस विमान से संपर्क नहीं हो पाया। जोमसोम हवाई अड्डे पर एक हवाई यातायात नियंत्रक के अनुसार, उन्हें पास के जोमसोम के घासा में एक तेज आवाज सुने जाने के बारे में अपुष्ट रिपोर्ट मिली । जोमसोम हवाई अड्डे के एयर ट्रैफिक कंटोलर के अनुसार, उन क्षेत्रों में एक हेलीकॉप्टर भेजा गया है जहां आखिरी बार संपर्क किया गया था। अंतिम संपर्क Lete Pass में किया गया था।

चीनी विमान हादसे के बारे में बड़ी जानकारी, जानबूझ कर गिराया गया हो- रिपोर्ट

पोखरा हवाई अड्डे के प्रमुख बिक्रम राज गौतम ने बताया कि जहाज टावर के संपर्क से बाहर चला गया है। एक अधिकारी के मुताबिक ये जहाज एक बार धौलागिरी हिमालय से लौट आया और उसके बाद से संपर्क में नहीं आया। नेपाल सेना के हेलिकॉप्टर को भी तलाशी के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है मस्टैंग के डीएसपी राम कुमार दानी ने बताया कि विमान की तलाश की जा रही है।

चीन: टेकऑफ करते समय रनवे फिसल गया विमान, आग की लपटों में घिरे विमान से सुरक्षित निकाले गए सभी यात्री [VIDEO]