चौथे लॉकडाउन के बीच सुजुकी मोटरसाइकिल ने गुरुग्राम प्लांट में फिर शुरू किया प्रोडक्शन

Suzuki Motorcycle चौथे देशव्यापी लॉकडाउन के पहले दिन सुजुकी मोटरसाइकिल ने गुरुग्राम प्लांट में उत्पादन फिर से शुरू कर दिया है।

Suzuki Motorcycle resumes production at Gurugram plant amid fourth lockdown
सुजुकी मोटरसाइकिल ने गुरुग्राम प्लांट में फिर शुरू किया प्रोडक्शन 
मुख्य बातें
  • सुजुकी मोटरसाइकिल ने अपने गुरुग्राम प्लांट में फिर से उत्पादन शुरू कर दिया 
  • कंपनी ने संबंधित अधिकारियों से अनुमति लेने के बाद परिचालन शुरू किया
  • अपने कर्मचारियों के लिए सभी सुरक्षा दिशानिर्देशों और सुरक्षा उपायों को अपनाया है

नई दिल्ली : देश भर में कोरोना वायरस महामारी फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 से मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया था। तब से लेकर चौथी बार लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई गई है। लेकिन तीसरे लॉकडाउन से बहुत सारे कामों में छूट दी गई है। इससे पहले पूरी पाबंदी लग हुई थी। पूरी तरह से सब कुछ ठप हो गया था। सारी गतिविधियां ठप हो गईं थी। तीसरे लॉकडाउन से धीरे-धीरे सब कुछ पटरी पर लौट रही है। आज से चौथा लॉकडाउन शुरू हुआ है। सुजुकी मोटरसाइकिल ने करीब 57 दिन बंद रहने के बाद अपने गुरुग्राम प्लांट में फिर से उत्पादन शुरू कर दिया है।  

सुजुकी मोटरसाइकिल का बयान
सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एसएमआईपीएल) ने सोमवार को कहा कि उसने गुरुग्राम के खेरकी धौला में अपने मैन्यफैक्चरिंग प्लांट में उत्पादन फिर से शुरू कर दिया है। एसएमआईपीएल ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने संबंधित अधिकारियों से अनुमति लेने के बाद परिचालन शुरू किया। उसने अपने कर्मचारियों के लिए सभी सुरक्षा दिशानिर्देशों और सुरक्षा उपायों को अपनाया है। एसएमआईपीएल के प्रबंध निदेशक कोइचिरो हीराओ ने कहा कि शुरुआत में सीमित कार्यबल के साथ परिचालन शुरू होगा और सरकार के निर्देशानुसार धीरे-धीरे पूरे स्तर पर उत्पादन शुरू किया जाएगा।

चौथे लॉकडाउन के लिए दिशा-निर्देश 
कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश भर में लागू लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। इसके लिए कई दिशा निर्देश लागू किए गए हैं। देश भर में सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक रहेगी, स्कूल, मॉल, रेस्तरां बंद रहेंगे, विमान और मेट्रो ट्रेनों का परिचालन भी 31 मई तक बंद रहेगा। दिशा-निर्देश के अनुसार, घरेलू हवाई एम्बुलेंस के अलावा अन्य सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद रहेंगी। 31 मई तक देश भर में मेट्रो रेल सेवा, स्कूल, कॉलेज, होटल, रेस्तरां, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, स्वीमिंग पूल (तरण ताल), जिम आदि बंद रहेंगे। 

इस अवधि में सभी सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक कार्यक्रमों पर रोक रहेगी साथ ही सभी प्रार्थना और धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। निषिद्ध क्षेत्रों में स्थित दुकानों और मॉल के अलावा सोमवार से सभी दुकानों को अलग-अलग समय पर खोलने की अनुमति है। स्थानीय प्रशासन सुनिश्चित करे कि निषिद्ध क्षेत्र के बाहर स्थित सभी दुकानें और बाजार अलग-अलग समय पर खुलें। राज्यों की परस्पर सहमति से अंतरराज्यीय यात्री वाहनों, बस सेवाओं की आवाजाही को अनुमति दी जा सकती है। राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को अपने-अपने यहां कोरोना वायरस संक्रमण के हालात को देखते हुए रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन बनाने का अधिकार दिया गया है।

अगली खबर