Top 5 cheapest scooters: भारत में अभी खरीदने के लिए ये हैं सस्ते स्कूटर्स

ऑटो
साकेत सिंह बघेल
Updated Dec 09, 2021 | 19:45 IST

स्कूटर भारत में बाइक जितने पॉपुलर तो नहीं हैं. लेकिन, इनकी डिमांड बाजार में तेजी से बढ़ती जा रही है। इसके पीछे कई वजहें हैं। पहली वजह तो ये कि इसे मेल-फीमेल दोनों के लिए चलाना काफी आसान होता है। साथ ही इसमें अंडर सीट स्टोरेज और फ्लोरबोर्ड होने की वजह से कई तरह के सामान रखना भी काफी आसान होता है।

TVS Scooty Pep Plus
Photo Credit- TVS 
मुख्य बातें
  • इसे मेल-फीमेल दोनों के लिए चलाना काफी आसान होता है
  • कई तरह के सामान रखना भी काफी आसान होता है
  • इनकी डिमांड बाजार में तेजी से बढ़ती जा रही है

स्कूटर भारत में बाइक जितने पॉपुलर तो नहीं हैं. लेकिन, इनकी डिमांड बाजार में तेजी से बढ़ती जा रही है। इसके पीछे कई वजहें हैं। पहली वजह तो ये कि इसे मेल-फीमेल दोनों के लिए चलाना काफी आसान होता है। साथ ही इसमें अंडर सीट स्टोरेज और फ्लोरबोर्ड होने की वजह से कई तरह के सामान रखना भी काफी आसान होता है। ऐसे में अगर आप एक नया स्कूटर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको यहां टॉप 5 सस्ते स्कूटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। 

1. TVS Scooty Pep Plus 

 ये भारत का सबसे सस्ता स्कूटर है. ये बेसिक डिजाइन और सिंपल एनालॉग पैनल के साथ आता है जो लिमिटेड इंफॉर्मेशन ऑफर करता है। ये स्कूटर 87.8 cc इंजन के साथ आता है जो 5 bhp पावर और  6.5 Nm टॉर्क देता है। इसकी कीमत 57,959 रुपये से लेकर 60,859 रुपये (एक्स-शोरूम) तक है। 

2. Hero Pleasure Plus 

अगर आप एकदम बेसिक ना चाहकर थोड़ा स्टायलिश ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो Pleasure Plus आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसके एंट्री लेवल वेरिएंट में एनॉलॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टॉप एंड X-tec वेरिएंट में LED हेडलैम्प और SMS और मिस्ड कॉल अलर्ट्स के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी का सपोर्ट मिलता है। ये स्कूटर 110 cc इंजन के साथ आता है जो 8 bhp का पावर और 9 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ये 61,900  रुपये से लेकर 71,100 रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत में आता है। 

3. TVS Scooty Zest 110

ये स्कूटर 109.7 cc इंजन के साथ आता है जो 8 bhp का पावर और 9 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। Zest भले ही बेसिक डिजाइन के साथ आता है। लेकिन, इसमें कई वाइब्रेंट कलर के ऑप्शन मिलते हैं। इसमें LED DRL और ट्यूबलेस टायर्स के अलावा खास ज्यादा फीचर्स नहीं मिलते। लेकिन, ये एक लाइटवेट स्कूटर है जो बिगिनर्स के लिए काफी अच्छा है। ये स्कूटर 64,641 रुपये से 66,318 रुपये (एक्स-शोरूम) तक की कीमत में आता है। 

4. Honda Dio

ये इस लिस्ट का स्पोर्टी लुक वाला स्कूटर है। इसमें LED हेडलाइट, LED पोजिशन लैम्प और बॉडी ग्राफिक्स दिए गए हैं जो इसे सेगमेंट के बाकी स्कूटर्स से अलग बनाते हैं। ये स्कूटर 110 cc इंजन के साथ आता है जो  8 bhp पावर और 9 Nm टॉर्क जनरेट करता है। ये स्कूटर 65,075 रुपये से लेकर 68,473 रुपये (एक्स-शोरूम) तक कीमत में आता है। 

5. TVS Jupiter

ये भारत का बेस्ट सेलिंग 110 cc स्कूटर है जो चार वेरिएंट्स- Sheet metal wheel, standard, ZX और Classic में आता है। इसमें सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, मालफंक्शन इंडिकेटर लाइट और साइलेंट स्टार्ट सिस्टम जैसे कई फीचर्स मिलते हैं। इसमें 110 cc का इंजन मिलता है जो 7 bhp का पावर और 8 Nm टॉर्क जनरेट करता है। ये स्क्टूर 66,273 रुपये से 76,543 रुपये (एक्स-शोरूम) तक कीमत में आता है।

अगली खबर