Tejas Express Train: 14 फरवरी से फिर से पटरी पर दौड़ेंगी 2 "तेजस एक्सप्रेस"

Tejas Express News:दो तेजस एक्सप्रेस ट्रेनें जो नई दिल्ली-लखनऊ  और मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलती थीं और जिनका परिचालन कोरोना के मद्देनजर बंद चल रहा था उन्हें फिर से चलाया जाएगा।

TEJAS TRAIN RESUME
सभी सीटों के लिए बुकिंग प्रति सप्ताह चार दिनों के लिए खोली जाएगी 
मुख्य बातें
  • 10 महीने बाद 14 फरवरी से इन ट्रेनों को फिर से बहाल होगा
  • लखनऊ से नई दिल्ली का किराया 870 रुपये है
  • तेजस एक्सप्रेस में 700 से अधिक यात्रियों की क्षमता होगी

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) द्वारा संचालित दो तेजस एक्सप्रेस ट्रेनें (Tejas Express Train) - नई दिल्ली-लखनऊ (New Delhi-Lucknow) और मुंबई-अहमदाबाद (Mumbai-Ahmedabad) को कोरोना के मद्देनजर बंद कर दिया गया था। अब रेलवे लगभग 10 महीने बाद 14 फरवरी से इन ट्रेनों को फिर से बहाल कर देगा। आईआरसीटीसी ने एक बयान में कहा कि बढ़ती यात्री मांग को पूरा करने के लिए पहली कॉर्पोरेट ट्रेन, तेजस एक्सप्रेस के संचालन को फिर से शुरू करने के लिए सभी तैयार है।

उन्होंने कहा, 'दोनों ट्रेनें 14 फरवरी से परिचालन शुरू करने वाली हैं।' आईआरसीटीसी ने कहा कि एक नए शेड्यूल के साथ रेल मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू किया जा रहा है।

यह सुनिश्चित करने के लिए सभी दौर की तैयारी की है कि चल रही महामारी के बीच ट्रेनों ने एक बार सेवाओं और सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के स्तर के संदर्भ में लोगों की अपेक्षा से मेल खाना शुरू कर दिया।

यह भी कहा गया है कि सभी सीटों के लिए बुकिंग प्रति सप्ताह चार दिनों के लिए खोली जाएगी, यानी शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार। लखनऊ से नई दिल्ली का किराया 870 रुपये है और कानपुर से नई दिल्ली का किराया 780 रुपये है।उन्होंने कहा, 'डायनेमिक किराया मूल्य निर्धारण पद्धति के तहत, अधिकतम किराया की अधिकतम 30 प्रतिशत तक 10 प्रतिशत वृद्धिशील सीमा होगी। किराया में और वृद्धि नहीं होगी।'

इस ट्रेन के लिए 30 दिनों की अग्रिम आरक्षण अवधि (ARP) होगी।प्रत्येक तेजस एक्सप्रेस में 700 से अधिक यात्रियों की क्षमता होगी और यात्रियों को कोरोना सुरक्षा किट प्रदान की जाएगी, जिसमें हैंड सैनिटाइजर की एक बोतल, एक मास्क और एक जोड़ी दस्ताने होंगे।

कोविड प्रोटोकॉल के पालन पर रहेगा फोकस

कोरोना को देखते हुए ट्रेन में चढ़ने के पहले यात्रियों का बैगेज सेनेटाइज किया जाएगा,सेनेटाइजेशन के काम के लिए अलग से स्टॉफ लगाया गया है साथ ही कहा जा रहा है कि  पैंट्री और शौचालय को हर कुछ देर पर सैनेटाइज किया जाएगा 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर