Amul Milk Price Hike:अमूल दूध के दामों ने फिर रूलाया इस बार 2 रुपये लीटर बढ़ी कीमत, जानिए कब से होगी लागू

Amul Milk Price Hike News:अमूल दूध खरीदना अब महंगा हो जाएगा बतायाा जा रहा है कि अमूल ने दाम बढ़ाने का ऐलान किया है कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।

amul milk price hike
कीमतों में इजाफा अमूल दूध के सभी ब्रांडों पर लागू होगी 

Amul Milk Price Hike Latest News: अमूल ब्रांड के तहत बिकने वाला ताजा दूध एक मार्च से देशभर में दो रुपये प्रति लीटर महंगा हो जाएगा।अमूल ब्रांड का संचालन करने वाले गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ  ने सोमवार को एक बयान में इसकी घोषणा की। उसने कहा कि बिजली, पैकेजिंग, लॉजिस्टिक और पशु-चारे की लागत बढ़ने से कीमत बढ़ाने का यह फैसला लिया गया है।

महासंघ ने कहा कि दूध के दाम में की गई दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि का मतलब अधिकतम खुदरा मूल्य में चार प्रतिशत वृद्धि से है जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से काफी कम है। उसने कहा कि पिछले दो वर्षों में अमूल ब्रांड के ताजा दूध के दाम में सालाना आधार पर चार प्रतिशत की ही बढ़ोतरी हुई है।

जीसीएमएमएफ ने कहा, ‘‘गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र बाजारों में अमूल गोल्ड दूध की कीमत 30 रुपये प्रति 500 मिली, अमूल ताजा की कीमत 24 रुपये प्रति 500 मिली और अमूल शक्ति की कीमत 27 रुपये प्रति 500 मिली होगी।’’एक लीटर दूध के दाम में दो रुपये की बढ़ोतरी के बाद अहमदाबाद, दिल्ली-एनसीआर, कोलकाता और मुंबई क्षेत्रों में फुल क्रीम दूध की कीमत 60 रुपये प्रति लीटर होगी जबकि टोन्ड दूध का भाव अहमदाबाद में 48 रुपये और दिल्ली-एनसीआर, मुंबई एवं कोलकाता क्षेत्रों में 50 रुपये प्रति लीटर होगा।

जीसीएमएमएफ ने कहा कि उत्पादन लागत बढ़ने से दुग्ध उत्पादक संघों ने भी किसानों को दी जाने वाली राशि में 35-40 रुपये प्रति किलो वसा की बढ़ोतरी कर दी है जो पिछले साल की तुलना में पांच प्रतिशत अधिक है। बयान के मुताबिक, अमूल दूध एवं उससे बने उत्पादों की बिक्री पर उपभोक्ताओं से मिलने वाले प्रत्येक रुपये का करीब 80 पैसा दुग्ध उत्पादक किसानों को देती है।

World Milk Day: जानें क्यों 1 जून को मनाया जाता है 'विश्व दुग्ध दिवस',वर्गीज कुरियन लाए थे व्हाइट क्रांति

इससे पहले जुलाई 2021 में दूध की कीमत बढ़ाई गई थी कीमतों में इजाफा अमूल दूध के सभी ब्रांडों पर लागू होगी इनमें  टी-स्पेशल, सोना, ताजा, शक्ति के अलावा गाय और भैंस के दूध आदि शामिल हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर