Personal Loan Offers : पर्सनल लोन लेने जा रहे हैं? पहले जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो पछताना पड़ेगा

पैसों की जरुरत हो तो सबसे आसान है पर्सनल लोन (Personal Loan) लेना। लेकिन इसे लेने से पहले कुछ बातों को जरूर जान लेना चाहिए। नहीं तो आर्थिक मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

Personal Loan Offers : Going to take personal loan? Know these important things first
पर्सनल लोन के लिए महत्वपूर्ण बातें 
मुख्य बातें
  • अधिकांश बैंकों 8.90% से 11% प्रति वर्ष की दर से पर्सनल लोन देते हैं।
  • यह ब्याज दरें 24% सालाना तक हो सकती हैं।
  • अधिकतम 30 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।

पर्सनल लोन (Personal Loan) न केवल आपके वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए बल्कि वित्तीय आपातस्थिति में एक शानदार टूल साबित हो सकते हैं। बिना-कोलैटरल (संपार्श्विक) के दी जाने वाली इन वित्तीय सुविधाओं को देश में अधिकांश बैंकों और एनबीएफसी द्वारा अकसर कॉम्पिटिटिव (प्रतिस्पर्धी) ब्याज दरों पर प्रदान किया जाता है, और इसका प्रयोग किसी भी उद्देश्य से किया जा सकता है। पर्सनल लोन ऑफर को चुनते समय, कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

पर्सनल लोन (Personal Loan) पर ब्याज दर

देश में अधिकांश बैंकों द्वारा वर्तमान में पर्सनल लोन को 8.90% से 11% प्रति वर्ष की दर पर दिया जा रहा है और ब्याज दरें 24% वार्षिक तक हो सकती हैं। लेकिन, किसी उधारकर्ता के लिए बैंक द्वारा ब्याज दर को उसकी आय, पेशे के प्रकार, क्रेडिट स्कोर, लोन की राशि की जरूरत आदि के आधार पर तय किया जाता है। इसलिए, आपको अपनी पात्रता के आधार पर विभिन्न पर्सनल लोन ऑफर्स से जुड़ी ब्याज दरों की तुलना कर लेनी चाहिए।

पर्सनल लोन (Personal Loan) की राशि और अवधि

उधारदाता आमतौर पर अधिकतम 30 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन प्रदान करते हैं। हालांकि कुछ उधारदाता, इससे कम या अधिक लोन तय कर सकते हैं। लेकिन आमतौर पर लोन की उच्चतम सीमा अकसर एक समान नहीं होती है और इसका फैसला लोन को चुकाने की क्षमता और उधारकर्ता की क्षमता के अनुसार किया जाता है। इसलिए, सबसे पहले आपको लोन की अपनी वास्तविक जरूरत का मूल्यांकन करना चाहिए और मनचाही राशि के लिए विभिन्न उधारदाताओं द्वारा पर्सनल लोन के लिए ऑफर की जाने वाली ब्याज दरों और लाभों की तुलना कर लेनी चाहिए। जितना आपको लोन चाहिए, सिर्फ उतना ही लोन लें और कभी भी इसलिए अधिक उधार न लें कि आपकी पात्रता उच्च राशि की है। साथ ही, अधिकांश उधारदाता 12 महीनों से 60 महीनों की अवधि के लिए पर्सनल लोन प्रदान करते हैं, जबकि कुछ उधारदाता 84 महीनों तक की अवधि भी प्रदान कर देते हैं। इसलिए, यह तय कर लें कि आपके चुने गए उधारदाता द्वारा आपको उतनी अवधि के लिए लोन दिया जाता है, जो आपके लिए सुविधाजनक है।

पर्सनल लोन (Personal Loan) के लिए जरूरी दस्तावेज

आमतौर पर वेतनभोगी और अपना कारोबार करने वाले लोन आवेदकों के संबंध में पर्सनल लोन के मामले में पात्रता और दस्तावेजों की जरूरत थोड़ी अलग-अलग होती है। उदाहरण के लिए, पहचान और पते से जुड़े सत्यापन दस्तावेज हर किसी के लिए एक जैसे ही होते हैं, आय से जुड़े दस्तावेजों की जरूरतें आमतौर पर अलग-अलग होती हैं (सैलरी स्लिप, टैक्स रिटर्न, वेतनभोगी आवेदकों के लिए फॉर्म 16 और गैर-वेतनभोगी और अपना कारोबार करने वाले आवेदकों के लिए के लिए आय दस्तावेज जैसे टैक्स रिटर्न, बैंक स्टेटमेंट और बिजनेस इनकम प्रूफ)। इसलिए, आपको अपने पेशे के आधार पर, अपने चुने गए लोन प्रोडक्ट्स के बारे में दस्तावेजों से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए और तय कर लें कि आप उनकी व्यवस्था समय पर कर लेते हैं, ताकि बाद में आपको किसी प्रकार की परेशानी न उठानी पड़े।

पर्सनल लोन (Personal Loan) की प्री-एप्रूड नेचर

अनेक उधारदाता अपने चुनिंदा ग्राहकों की आय और उनकी लोन चुकाने की क्षमता का मूल्यांकन करने के बाद, प्री-एप्रूड पर्सनल लोन भी ऑफर करते हैं। इसलिए, आप इस बात की जांच कर लें कि प्री-एप्रूड पर्सनल लोन के साथ एक अच्छा लाभ यह मिलता है कि इसमें शीघ्रता से लोन दे दिया जाता है क्योंकि उधारदाता द्वारा दस्तावेजों की पुष्टि पहले की जा चुकी होती है। लेकिन, आपको अभी भी यह तय करना होगा कि प्री-एप्रूड लोन ऑफर पर लागू ब्याज दर आपकी पात्रता के हिसाब से न्यूनतम है और प्रि-एप्रूड लोन राशि आपकी जरूरतों को पूरा करने के लिए काफी है।

पर्सनल लोन (Personal Loan) एप्लीकेशन प्रक्रिया

यदि आप प्री-एप्रूड लोन ऑफर के लिए योग्य नहीं हैं, तो आपको अन्य बातों जैसे लागू ब्याज दर के साथ साथ, अपने चुने गए उधारदाताओं की लोन एप्लीकेशन प्रक्रिया की आसानी की भी जांच कर लेनी चाहिए। ऐसा करने में, आप ऐसा विकल्प चुन सकते हैं जहां पर आप डिजिटल रूप से लोन का आवेदन कर सकते हैं और साथ ही उसके लिए पेपरलेस अनुमोदन प्राप्त कर सकते हैं।

पर्सनल लोन (Personal Loan) पर अतिरिक्त चार्ज

ब्याज दरों के साथ-साथ, पर्सनल लोन के साथ प्रोसेसिंग फीस, प्री-पेमेंट तथा फोर-क्लोजर चार्ज, देरी से भुगतान की पेनल्टी आदि चार्ज जुड़े रहते हैं। तय करें कि आप अपने निर्णय को अंतिम रूप देने से पहले इन सभी चार्ज की जांच कर लेते हैं।

अंत में, पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले, सावधानी से अपनी रिपेमेंट क्षमता का मूल्यांकन कर लें और तभी लोन लें, अगर आप यह सोचते हैं कि आप समय पर लोन की ईएमआई को चुका पाएंगे क्योंकि इस संबंध में किसी भी प्रकार की गलती या चूक से, कर्ज बढ़ता चला जाएगा और आपके क्रेडिट स्कोर पर उलटा असर पड़ेगा जिससे आपको भविष्य में लोन लेने में दिक्कत होगी। अगर आपका मौजूदा कर्ज आपकी वर्तमान पारिवारिक आय के 50% से अधिक है, तो नया लोन लेने के फैसले पर फिर से विचार करें। अगर आपका क्रेडिट स्कोर 750 से कम है और इसलिए पर्सनल लोन पर आपकी ब्याज दर अधिक है, तो आप दूसरे सिक्योर्ड लोन विकल्प जैसे कि गोल्ड लोन और एफडी या म्यूचुअल फंड निवेश पर लोन की जांच कर सकते हैं ताकि आप अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें।

(यह लेख बैंकबाज़ार के सौजन्य से हैं) (डिस्क्लेमर: इस लेख में जानकारी एक्सपर्ट की रिपोर्ट के आधार पर दी जा रही है। ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है)
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर