सरकारी योजना का लाभ लेना है तो NPCI में कराएं आधार लिंक, इस तरह स्टेटस चेक करें, जान लें ये तरीका

एनपीसीआई का मतलब होता है नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेसन ऑफ इंडिया। इसे आधार से लिंक करवाना जरूरी होता है। कोई भी सरकारी योजना का लाभ अगर आप लेते हैं तो इसी के जरिए पैसा आपके अकाउंट में आता है।

aadhaar npci linking
आधार एनपीसीआई लिंकिंग 
मुख्य बातें
  • सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए एनपीसीआई को आधार से लिंक कराना है जरूरी
  • एनपीसीआई का मतलब होता है नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेसन ऑफ इंडिया
  • आधार एनपीसीआई लिंकिंग का स्टेटस चेक करना है बेहद आसान

अगर आप किसी भी राज्य में सरकार के द्वारा जारी किसी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको एनपीसीआई से आपका आधार और खाता नंबर लिंक होना चाहिए तब ही आप इसका लाभ ले सकते हैं। एनपीसीआई का मतलब होता है नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेसन ऑफ इंडिया। कोई भी सरकारी योजना का लाभ अगर आप लेते हैं तो इसकी के जरिए पैसा आपके अकाउंट में आता है।

इसी को आधार से लिंक करवाना पड़ता है और फिर अकाउंट को आधार से लिंक होना चाहिए। कभी-कभी लोगों की ये शिकायत होती है कि आधार से उनका बैंक अकाउंट लिंक है फिर भी सरकारी लाभ का पैसा उनके खाते में क्यों नहीं आता।

आधार को एनपीसीआई से लिंक करवाने से मिलता है ये लाभ

यहां यह जान लेना आवश्यक है कि केवल आधार को बैंक अकाउंट से ही नहीं आधार को एनपीसीआई से भी लिंक करवाना होगा उसके बाद ही आपको सरकारी योजनाओं का लाभ मिल पाएगा। इस तरह से आप किसी भी प्रकार की सब्सिडी ले सकते हैं सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं स्कॉलरशिप ले सकते हैं। एनपीसीआई से आपको बैंक अकाउंट भी लिंक करवाना होगा।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लागू होने के बाद इसमें समस्या देखी गई थी। जब एनपीसीआई से आधार लिंक करवाने की प्रक्रिया को अनिवार्य नहीं किया गया था तब पहली किस्त में किसानों को बिना इसके ही अकाउंट में पैसे डाल दिए गए थे लेकिन दूसरी किस्त के दौरान इस प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया गया था लेकिन कई किसानों ने इस प्रक्रिया को पूरा नहीं किया था जिसके बाद उनके अकाउंट में पैसे नहीं आने की शिकायत की थी। 

कैसे चेक करें स्टटेस

कस्टमर एनपीसीआई मैपर में आधार नंबर मैपिंग का स्टेटस आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें किसी भी जीएसएम मोबाइल नंबर से *99*21# नंबर पर डायल करना होगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर