Indian Railway: देश के 6 हजार से ज्यादा रेलवे स्टेशन हुए Free Wi-Fi सुविधा से लैस, ऐसे उठाएं इसका फायदा

बिजनेस
कुंदन सिंह
कुंदन सिंह | Special Correspondent
Updated Mar 22, 2022 | 20:10 IST

देशभर के रेलवे स्टेशनों को डिजिटल इंडिया के तहत वाई फाई से जोड़ने का काम रेलवे के मिनी रत्न पीएसयू "रेलटेल" कर रही है। इसके अलावा रेलटेल 'रेलवॉयर' नाम से  ब्रॉडबैंड सेवा भी मुहैया कराती है। 

Indian Railway free Wi-Fi
इन 6100 रेलवे स्टेशनों में से 5000 से अधिक स्टेशन ग्रामीण क्षेत्रों में हैं (प्रतीकात्मक फोटो) 

Indian Railway free Wi-Fi: भारतीय रेलवे नेटवर्क के देश भर के 6100 रेलवे स्टेशनों पर हाई स्पीड फ्री वाई-फाई इंटरनेट सुविधा उपलब्ध हो गई है। वाई-फाई कॅवरेज वाला 6100 स्टेशन मंगलवार को उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में रायबरेली जिले के उबरनी रेलवे स्टेशन बन गया। इसके साथ ही वाई-फाई सुविधा चालू किए जाने का शत-प्रतिशत लक्ष्य कॅवरेज (हॉल्ट स्टेशनों को छोड़कर) के करीब हैं और इसे पूरा करने में कुछ ही स्टेशन बचे हैं।  

डिजिटल इंडिया के तहत वाई फाई से जोड़े गए इन 6100 रेलवे स्टेशनों में से 5000 से अधिक स्टेशन ग्रामीण क्षेत्रों में हैं, जिनमें देश भर के कई दूर-दराज के स्टेशनों जैसे पूर्वोत्तर क्षेत्र के कई स्टेशनों और कश्मीर घाटी के सभी 15 स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध हुई है। स्टेशनों पर रेलवॉयर वाई-फाई लोगो को दुनिया से जोड़ने में मदद कर रहा है क्योंकि ग्रामीण भारत में इस सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क के अंतर्गत आने वाले अधिकांश स्टेशन कम कनेक्टिविटी के क्षेत्रों में स्थित हैं। 

इस योजना की शुरुआत 2015 के रेल बजट में की गई थी

स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराने वाली परियोजना दुनिया के सबसे बड़े और सबसे तेज सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क में से एक है और इसका उद्देश्य रेलवे प्लेटफॉर्म को डिजिटल समावेशन के लिए एक प्लेटफॉर्म में परिवर्तित करना है।

ऐसे उठाएं इस Free Wi-Fi सुविधा का लाभ 

उपयोगकर्ताओं को सर्वोत्तम इंटरनेट अनुभव उपलब्ध कराने के लिए डिज़ाइन किया गया है, रेलवे स्टेशनों पर रेलवॉयर वाई-फाई सुविधा प्रत्येक ऐसे उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध है, जिसके पास मोबाइल कनैक्शन वाला स्मार्टफोन है। यह सुविधा उपयोगकर्ता के बहुत ही अनुकूल है।कनेक्शन चालू करने के लिए, यात्रियों को वाई-फाई विकल्पों को स्कैन करना होगा और रेलवॉयर चुनना होगा। एक बार जब ब्राउज़र उपयोगकर्ता को रेलवॉयर पोर्टल पर ले जाता है, तो यह एक मोबाइल नंबर मांगेगा, जिस पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा।  एक बार कनैक्ट होने के बाद, वाई-फाई कनैक्शन 30 मिनट तक चलेगा।  इससे रेल यात्रियों को जुड़े रहने और सूचनाओं से अपडेट रहने में मदद मिलती है।

Wi-Fi पहले 30 मिनट के उपयोग के लिए 'मुफ़्त' 

वाई-फाई प्रतिदिन 1 एमबीपीएस की गति से पहले 30 मिनट के उपयोग के लिए 'मुफ़्त' है 30 मिनट से अधिक 'उच्च' गति पर वाई-फाई सुविधा का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ता को मामूली सा शुल्क देकर उच्च गति वाला प्लान चुनना होगा।  ये योजनाएं,  जीएसटी को छोड़कर 10रु./दिन (5 जीबी @ 34 एमबीपीएस के लिए) से 75 रु. /30 दिन (60 जीबी @ 34 एमबीपीएस के लिए) की दरों पर उपलब्ध हैं। ऑनलाइन प्लान खरीदने के लिए नेट बैंकिंग, वॉलेट, क्रेडिट कार्ड जैसे कई भुगतान विकल्पों का उपयोग किया जा सकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर