LIC Bachat Plus : एलआईसी ने लॉन्च की नई पॉलिसी बचत प्लस,  इसमें लाइफ कवर के साथ मिलते हैं कई लाभ

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने बचत प्लस लॉन्च किया है। सिंगल प्रीमियम या लिमिटेड प्रीमियम भुगतान के जरिये जीवन को सुरक्षित बनाइए। यहां जानिए इसके बारे में सबकुछ।

LIC Launches New Policy Bachat Plus, It Has many benefits with life cover
एलआईसी की नई पॉलिसी बचत प्लस 

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने 15 मार्च 2021 को बचत प्लस  (Bachat Plus) प्लान लॉन्च किया। यह एक नन-लिंक्ड व्यक्तिगत जीवन बीमा सेविंग प्लान है। इस प्लान को खरीदने वाले व्यक्ति प्रीमियम का भुगतान एकमुश्त (सिंगल प्रीमियम) में कर सकते हैं या 5 साल के सीमित प्रीमियम भुगतान विकल्प का लाभ उठा सकते हैं। टैक्स बचाने के लिए विकल्प खोजने वाले टैक्सपेयर्स के लिए यह 180 दिनों की अधिकतम अवधि के लिए बिक्री के लिए उपलब्ध है। यह न केवल 80सी टैक्स-बचत विकल्प प्रदान करेगा, बल्कि लोगों के लिए एक आदर्श अवसर प्रदान करेगा।

बचत प्लस प्लान में सुरक्षा के साथ बचत की भी सुविधा है। एलआईसी ने कहा कि प्लान की मैच्योरिटी अवधि पांच साल है। यह पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर उसके परिजन को मैच्योरिटी अवधि से पहले वित्तीय समर्थन उपलब्ध कराती है। साथ ही मैच्योरिटी के समय पॉलिसीधारक अगर जीवित है तो, उसे एक मुश्त राशि उपलब्ध कराती है। इसमें न्यूनतम 1 लाख रुपए की पॉलिसी ली जा सकती है। अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। इस योजना में जरुरत पड़ने पर पॉलिसीधारक लोन भी ले सकते हैं। 

प्रीमियम भुगतान विकल्प और मृत्यु लाभ

सिंगल प्रीमियम और सीमित प्रीमियम प्लान्स के तहत दो विकल्प हैं। सिंगल प्रीमियम प्लान के तहत, विकल्प ए चुने गए बेसिक सम एश्योर्ड के लिए  मौत पर प्रीमियम से 10 गुना बीमित राशि प्रदान करता है, जबकि विकल्प बी मृत्यु पर सारणीबद्ध प्रीमियम के 1.25 गुना बीमित राशि प्रदान करता है। दूसरी ओर, सीमित प्रीमियम प्लान के तहत, विकल्प 1 चुने गए बेसिक सम एश्योर्ड के लिए मृत्यु पर सारणीबद्ध प्रीमियम से 10 गुना की बीमित राशि प्रदान करता है, जबकि विकल्प 2 में मृत्यु पर सारणीबद्ध प्रीमियम के 7 गुना बीमित राशि प्रदान करता है।

Bachat Plus प्लान में सरवाइवल लाभ

सरवाइवल बेनिफिट्स मैच्योरिटी पर गारंटीड बीमित राशि, यानी बेसिक सम एश्योर्ड होगा। जैसा कि यह एक सहभागी प्लान है, लॉयलटी भी जुड़ सकती है, बशर्ते कि पॉलिसी को 5 साल पूरे हो गए हों और सभी प्रीमियमों का भुगतान किया गया हो।

Bachat Plus प्लान लेने की न्यूनमत और अधिकमत आयु

विकल्प ए और विकल्प बी दोनों के लिए सिंगल प्रीमियम प्लान के तहत प्रवेश की न्यूनतम आयु 90 दिन (पूरी) है, जबकि विकल्प ए के लिए प्रवेश की अधिकतम आयु 44 वर्ष (जन्मदिन से) और विकल्प बी के लिए 70 वर्ष (जन्मदिन से) है। लिमिटेड प्रीमियम प्लान के तहत, विकल्प 1 के लिए प्रवेश की न्यूनतम आयु 90 दिन और विकल्प 2 के लिए 40 वर्ष है, जबकि विकल्प 1 के लिए प्रवेश की अधिकतम आयु 60 वर्ष और विकल्प 2 के लिए भी 60 वर्ष है।

Bachat Plus प्लान में मैच्योरिटी की आयु

मैच्योरिटी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होगी, जबकि सिंगल प्रीमियम प्लान के तहत, विकल्प ए के लिए मैच्योरिटी पर अधिकतम आयु 65 वर्ष और विकल्प बी के लिए 80 वर्ष है। लिमिटेड प्रीमियम विकल्प के तहत विकल्प 1 के लिए मैच्योरिटी की अधिकतम आयु 75 वर्ष और विकल्प 2 के लिए 80 वर्ष होगी।

Bachat Plus प्लान की पॉलिसी टर्म

न्यूनतम पॉलिसी 10 साल और अधिकतम 25 साल के लिए सभी विकल्पों के तहत चुना जा सकता है, सिंगल प्रीमियम विकल्प ए के तहत 41 वर्ष से 44 वर्ष की आयु सीमा को छोड़कर, जहां पॉलिसी अवधि का लाभ 10 वर्ष से 16 वर्ष का उठाया जा सकता है।

मैच्योरिटी और जीवन कवर

जबकि मैच्योरिटी पर रिटर्न की दर बहुत महत्वपूर्ण नहीं है, मुख्य लाभ प्रीमियम भुगतान के 10 गुना तक का जीवन कवर है, जो पूरी पॉलिसी अवधि के लिए बिना चूक के किसी भी अवसर के लिए बरकरार रहेगा।

टैक्स लाभ

एकल प्रीमियम विकल्प का लाभ उठाकर, 44 वर्ष तक के लोग या तो 80 सी लाभ या एलटीसी योजना लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर